Class Me Top Kaise Kare? क्लास में टॉप करने के टिप्स इन हिंदी

आज के प्रतिस्पर्धी युग में पढ़ाई का महत्व कितना बढ़ गया है, इसे बताने की जरूरत नहीं है। हर कोई अपने क्षेत्र में अव्वल रहना चाहता है चाहे वो शिक्षा क्षेत्र हो या कोई अन्य क्षेत्र। हर विद्यार्थी अपनी class, School या college को टॉप करना चाहता है इसीलिए आज हम जानेंगे कि Class Topper Kaise Bane?

Exam और Class में टॉपर कैसे बनें? (Top Kaise Kare)

Class me top kaise kare, class topper kaise bane

अगर आप ठान लें तो टॉपर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। दुनिया में ऐसे भी कई उदाहरण है जिनके हाथ-पाँव ना होते हुए भी उन्होंने पहाड़ों की चोटियों पर फतह कर दिया तो क्लास में टॉप करना कौनसी बड़ी बात है।


1. नियमित क्लास Attend करें

एक आदर्श विद्यार्थी वही होता है जो रेगुलर क्लास लेता है।

अगर आप भी टॉपर बनना चाहते है या अच्छे नंबर लाना चाहते है तो आपको हमेशा क्लास लेने की आदत डालनी होगी। हमेशा क्लास लेने से क्लास में पढ़ाए जा रहे टॉपिक्स पर ध्यान केंद्रित रहता है और हम उन्हें अच्छे से समझ पाते है।

 अगर कोई टॉपिक हमें क्लास में पढ़ाया गया है और हम क्लास में मौजूद थे, भले ही वो टॉपिक हमें समझ में ना आया हो लेकिन यदि हम उस टॉपिक को वापस घर आकर दोबारा रिवीजन करेंगे तो हम उसे अच्छे से पढ़ और समझ लेंगे। अगर क्लास में प्रजेंट नहीं थे तो मुश्किल हो सकती है।

अत: अगर आप भी नियमित कक्षाएं नहीं ले रहे है तो आज से ही लेना शुरू कर दें।


2. टाइम टेबल बनाकर पढ़ें

टाइम टेबल बनाकर पढ़ना आपकी स्टडी लाइफ में चार चांद लगा सकता है। टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से आपका एक नियमित एवं निश्चित schedule बन जाता है।

एक brilliant student बनने के लिए आपको समय का सदुपयोग करना होगा। अपनी दैनिक क्रियाओं तथा रोजमर्रा के कामों को निकाल कर इस प्रकार से टाइम टेबल बनाएं कि आप हर सब्जेक्ट को समय दे पायें।

टाइम टेबल हमें बताता है कि किस विषय को कितना समय देना है और इसे किस प्रकार से पढ़ना है।


3. Weak Subject को अतिरिक्त समय दें

एक टॉपर विद्यार्थी वही होता है जिसकी हर विषय पर अच्छी पकड़ होती है। आप एक-दो विषय में अच्छा होकर टॉपर नहीं हो सकते क्योंकि आपको टॉपर बनने के लिए हर सब्जेक्ट में अच्छे नंबर लाना जरूरी है। 

आपको Weak सब्जेक्ट को टाइम टेबल में थोड़ा अतिरिक्त समय देकर पढ़ना होगा। आप weak सब्जेक्ट्स को कवर करने के लिए अपने साथियों से help ले सकते है। इसके अलावा आप weak सब्जेक्ट्स को अच्छे से समझने के लिए ट्यूशन क्लास लगा सकते है।

अगर आपके पास ऑनलाइन संसाधन मौजूद है तो आप Youtube, Unacademy, Topper etc ऐप्स से भी अपनी उलझनों को दूर कर सकते है।

4. Syllabus को ध्यान में रखते हुए पढ़ें

Make sure कि आप पाठ्यक्रमानुसार पढ़ रहे है। अगर आप टॉपर बनना चाहते है तो आप को अपनी पढ़ाई को syllabus के अनुसार करना होगा।

अगर आप अपने syllabus के अलावा अतिरिक्त टॉपिक को पढ़ते हैं तो हो सकता है कि आप अपने syllabus को पूरी तरह से ना पढ़ पाए।

अगर आप अपना syllabus नहीं जानते है तो अपने अध्यापकों तथा स्कूल से इसके बारे में पता करें व केवल उन्हीं टॉपिक्स को पढ़े जो आपकी syllabus में है यानी की परीक्षा उपयोगी है।

5. Doubt Clear Session लें

कई स्कूल तथा Colleges अपने विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए Doubt clear session आयोजित करवाते है।

अतः आप भी उन Doubt clear session  में अवश्य जाएं तथा अपने Doubts को दूर करें।

6. Class के Active Student बनें

हालांकि यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन एक Active विद्यार्थी बनना आपकी प्रतिभा को तराशता है। आप अगर एक एक्टिव विद्यार्थी है तो आपको अपने स्कूल/कॉलेज तथा कक्षा की सारी गतिविधियों के बारे में ध्यान रहता है।

कहीं इतना अधिक एक्टिव ना हो जाए कि आप अपनी पढ़ाई को भी समय ना दे पाए लता क्लास की गतिविधियों में हिस्सा जरूर लें लेकिन पढ़ाई के लिए टाइम निकालें और नियमित पढ़ते रहें।

7. Notes बनाकर पढ़ें

Notes बनाकर पढ़ने से समझने में आसानी रहती है। अगर आप किसी पाठ को अच्छे से पढ़ व समझ लेते है तो भविष्य में आप इन पाठों को अपने बनाये नोट्स से आसानी से क्लियर कर लेंगे। 

नोट्स बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने सिलेबस को परीक्षा के समय इन नोट्स की सहायता से आसानी से पूरा कर सकते है। नोट्स रिवीजन करने में बेहद सहायक सामग्री है।

Also Check: शानदार नोट्स बनाने का सही तरीका।

8. Last Year Paper Solve करें

यह भी एक महत्वपूर्ण बात है कि आप अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें। इन प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा का पैटर्न व समय अवधि के बारे में पता चलेगा। आप जानेंगे कि किस प्रकार के प्रश्नों को कितने समय में पूरा करना है। 

अंतिम वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने के अलावा आप स्कूल/कॉलेज में होने वाले टेस्ट, प्री-बोर्ड पेपर को अवश्य दें जिससे आपको अपनी तैयारी का जायजा मिलेगा और आप जानेंगे कि हमारी तैयारी कैसी रही और हमें इसमें किस प्रकार सुधार करने की जरूरत है।

Also Check: पढ़ाई पर ध्यान कैसे लगायें?

9. स्वास्थ्य का ख्याल रखें

कहते है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन निवास करता है और यह बात सौ फ़ीसदी सच भी है क्योंकि अगर आपका शरीर स्वस्थ नहीं है तो आप किसी भी काम को अच्छे से नहीं कर सकते विशेषकर पढ़ाई को।

पढ़ाई करने में थोड़ा बहुत मानसिक तनाव झेलना पड़ता है इसीलिए मानसिक व शारीरिक दोनों रूपों से पूर्णतया तैयार होना होता है।

So स्वास्थ्य व खानपान का विशेष रुप से ध्यान रखें। मानसिक तनाव से बचने का प्रयत्न करें। परीक्षाओं की अंतिम समय में मानसिक तनाव लेने के बजाय मन को ढीला छोड़ कर पढ़ें जो आपके लिए फायदेमंद होगा।

10. योगा/मेडिटेशन करें

चिंता व मानसिक तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन करना एक अच्छी युक्ति है। मेडिटेशन से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है जो रक्त संचार बढ़ाने में सहायक होती है। अतः हफ्ते में एक-दो बार मेडिटेशन अवश्य करें जिससे आपको मानसिक राहत मिलें।

------

इन टिप्स को अपनायें और स्मार्ट स्टडी करें। आप जरूर टॉपर बनेंगे।


I Hope आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने Class Me Top Kaise Kare के बारे में जाना। अगर कोई प्रश्न है तो comment box में बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't try to spam.