Maths Me Topper Kaise Bane | गणित को पढ़ने का सही तरीका

Maths Me Top Kaise Kare ?

Maths study, easy way to study mathematics, गणित कैसे पढे़, गणित कैसे सीखें

दोस्तों, बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है जो गणित का नाम सुनने से ही डरते है लेकिन ऐसी बात नहीं है कि हम गणित को आसानी से नहीं पढ़ सकते। गणित एक ऐसा विषय है जिसमें अभ्यास की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है और यह अभ्यास ही लोगों को गणित लेने से पीछे खिसकाता है क्योंकि अगर कोई खूब अभ्यास करेगा तो वह गणित क्यों नहीं पढ़ पाएगा। आज हम जानेंगे कि गणित में 100 नंबर कैसे लायें ?

अगर आप किसी विद्यार्थी से पूछते है कि आप को सबसे कठिन सब्जेक्ट कौनसा लगता है तो सामान्यतः इसका उत्तर एक जैसा ही होगा और वो है 'गणित'। अगर आप चाहे तो इस स्थिति को विपरीत बना सकते है। गणित एक ऐसा दिलचस्प विषय है जो अभ्यास मांगता है। हम यूँँ कह सकते है कि अभ्यास गणित सीखने की मूल इकाई है। गणित हमारे जीवन में हर जगह काम आने वाला विषय है। अगर आप विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी है तो आपको हर फील्ड में गणित की मेहता का पता होगा।

अगर आप भी गणित के सवालों को करने से हिचकते है या गणित लेने से बचते है तो आज मैं आपको कुछ ऐसे प्रभावशाली टिप्स बताऊंगा जो आपकी गणित विषय के प्रति सोच को बदल देंगे। आपको बताये गये इन टिप्स को अपनी पढ़ाई के शेड्यूल में स्थापित करना होगा और उन पर अमल करना होगा, फिर आप देखेंगे कि आपकी मैथ्स किस प्रकार सुधर रही है।। आइए जानते है कि गणित में इंटेलिजेंस कैसे बने?

Tips to improve mathematics skills...👇👇


1. Positive attitude towards mathematics

सकारात्मक सोच का हमारे जीवन में कितना महत्व होता है, यह बात किसी से छुपी नहीं है। अगर आप भी maths में अच्छा होना चाहते है तो आपको भी गणित के प्रति अपनी नकारात्मक सोच को बदलना होगा। किसी भी चीज को सीखने के लिए Positive Attitude होना जरूरी है तभी तो किसी ने सही ही कहा है...

''सकारात्मक नजरिया आपकी सभी समस्याओं को हल तो नहीं कर सकता लेकिन आपके mind set को बदलने के लिए काफी होता है।''

इसलिए आज ही गणित के प्रति Negative thinking को छोड़िए और जी-जान से जुट जाइए इसे सीखने में।

2. Make a separate formula notebook

गणित फॉर्मूलों पर आधारित विषय है। गणित में अच्छा होने के लिए आपकी Formulas और theorm पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए अन्यथा आप मैथ्स को नहीं सीख पाएंगे।

अगर आप फार्मूलों को समझने/याद करने की बजाय रटा लगाते है तो यह गणितीय लिहाज से बिल्कुल भी उचित नहींquierतः बेहतर यह रहेगा कि आप फार्मूलों के लिए एक अलग से नोटबुक बनाएं। इसके अलावा आप फार्मूलों को creative तरीके से याद करने के लिए अपने study AND living रूम में फॉर्मूलों की प्रतियों को चिपका सकते है, आपको भले ही यह तरीक़ा पुराना लगे परंतु यह प्रभावशाली है।

3. Do homework on time

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते है जो क्लास तो हमेशा अटेंड करते है लेकिन होमवर्क को समय पर पूरा नहीं करते है। ऐसे विद्यार्थियों के लिए दिक्कत उस समय खड़ी हो जाती है जब वो पढ़ने के लिए बैठते है और किसी चैप्टर को खोलते है तो प्रश्नों को हल नहीं कर पाते है क्योंकि जो प्रश्न अध्यापक द्वारा कक्षा में बताए गए थे उनके पास वो प्रश्न भी कॉपी में लिखे हुए नहीं है। अतः मैथ्स में टॉप करने के लिए आपको अध्यापकों द्वारा कक्षा में कराए गए प्रश्नों को हमेशा कॉपी में करना चाहिए, साथ ही प्रश्नावली के बाकी बचे प्रश्नों को भी खुद अभ्यास कर सॉल्व करना चाहिए। 

4. Do more n more practice

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि 'अभ्यास गणित की मूल इकाई है।' यह बात सौ फ़ीसदी सच है क्योंकि बिना अभ्यास के आप गणित नहीं सीख सकते इसलिए मैथ्स में टॉप करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को सॉल्व करना चाहिए, ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए। हम जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे, उतनी ही हमारी गणितीय क्षमतायें बढ़ेगी।

अतः गणित में टॉप करने के लिए अभ्यास आपका मुख्य हथियार होना चाहिए।

5. Discuss with class guys

अगर आपको कोई प्रश्न हल करने में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले आप उस प्रश्न से संबंधित प्रश्नों को देखिए और उनको हल कीजिए, फिर आप उसी प्रश्न को हल कीजिए। फिर भी अगर आप उस प्रश्न को हल नहीं कर पाते है तो अपने क्लास के साथियों से उस प्रश्न बारे में पूछे कि यह प्रश्न कैसे हल होगा?  इससे आप कक्षा में एक दूसरे की हेल्प कर पाएंगे और मैच की स्टडी इंटरेस्टिंग हो जाएगी।


6. Use Online Sources

अगर आप किसी प्रश्न या प्रश्नावली को समझ नहीं पा रहे है तो बहुत सारे ऑनलाइन टूल्स मौजूद है, उनकी सहायता से आप अपनी जिज्ञासा को शांत कर सकते है। आज बहुत-सी कंपनियां ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आगे आ रही है जो आपके लिए हेल्पफुल हो सकती है। साथ ही यूट्यूब पर भी हजारों tutorials मौजूद है जो आपकी गणितीय समस्याओं को हल कर सकते है।

So use online sources to study better and solve your problems.

7.  Be Continue

अगर आप मैथ्स के विद्यार्थी है तो आपकी पढ़ाई में निरंतरता होना जरूरी है क्योंकि अगर आप निरंतरता नहीं रखोगे तो आप अपने सीखे हुए lessons को भी भूल जाएंगे इसीलिए जितना हो सके मैथ्स को पढ़ने के बाद दोहराए, दोहराने का प्रयास करें।

8. Solve previous year's paper

आपको परीक्षा का पैटर्न जानने तथा अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए पुराने वर्षों के प्रश्नों-पत्रों को अवश्य सॉल्व करना चाहिए। पुराने वर्षों के प्रश्नपत्रों को सॉल्व करने से आपकी स्टडी प्रभावी होगी और आप टाइम मैनेजमेंट के बारे में जान पाएंगे।

9. Some other facts

ऊपर बताए गए तथ्यों के अलावा बहुत-सी और ऐसी चीजें है जिनका आपको maths में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए ख्याल रखना जरूरी है जैसे कि प्रश्नों को स्टेप-बाइ-स्टेप करना, टाइम मैनेजमेंट, साफ-सुथरा लिखना, आवश्यक डायग्राम बनाना इत्यादि।।

Also read ↓↓

Conclusion

वैसे तो गणित पढ़ने का एक शानदार विषय है लेकिन काफी विद्यार्थी इससे भयभीत रहते हैं। अगर आप ठान ले कि आपको गणित का टॉपर बनना है तो कोई भी नहीं रोक सकता। आप यह काम आसानी से कर सकते हैं, बस जरूरत है तो सिर्फ अपनी गणितीय स्किल्स को बेहतर करने की। ...तो आज ही अपने मन में यह दृढ़ निश्चय धारण कर लीजिए कि मुझे मैथ्स में टॉपर बनना है। आप जरूर अपने इस काम को कर पाएंगे, इसकी मुझे पूरी आशा है।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने मैथ्स में टॉप कैसे करें के बारे में जाना अगर आप का गणित से संबंधित कोई सवाल है तो हमसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Don't try to spam.