How To Concentrate On Study In Hindi? पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें?

परीक्षा की तैयारी या पढ़ाई करते समय अधिकतर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आते है कि मन लगाकर पढ़ाई कैसे करें?, पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? या how to concentrate on study? इन सबके पीछे एक ही कारण है कि students के पास study plan नहीं है या low concentration है।

इस पोस्ट में बताये गये टिप्स को फॉलो करें जिससे आप 100% पढ़ाई में ध्यान लगा पायेंगे और study time improve होगा।

पढ़ाई में ध्यान लगाने के तरीके - How To Concentrate On Study In Hindi?

How to concentrate on study, study tips

आज पढ़ाई करना कितना महत्वपूर्ण हो गया है, यह बताने की जरूरत नहीं है लेकिन बहुत से विद्यार्थियों की शिकायत होती है कि वो लंबे समय तक पढ़ाई नहीं कर पाते है यानि कि स्टडी पर फोकस नहीं कर पाते है। 

आइये जानें कि पढ़ाई में concentrate कैसे करें...


1. Find A Proper Study Place

Study के लिए ऐसे स्थान का चयन उपयुक्त है जो शांत, सौहार्दपूर्ण तथा आरामदायक हो। पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ऐसा स्थान आवश्यक है जहां बिल्कुल भी आवाज या शोर शराबा ना हो।

अगर आप एक ऐसे स्थान पर स्टडी कर रहे है जो शांत व आरामदायक है तो आपकी पढ़ाई की शैली में विशेष परिवर्तन होगा और आप बिना किसी बाहरी रुकावट के आराम से study पर concentrate कर पाएंगे।


2. Interesting Schedule बनायें

Interesting schedule का तात्पर्य है एक ऐसा शेड्यूल जो आपकी बॉडी क्लॉक के अनुसार हो यानि जिस schedule में आप बिना किसी अवरोध या परेशानी के आराम से अधिकतम समय तक पढ़ाई कर सको।

अपने पढ़ाई का समय इस प्रकार से निर्धारित करें कि आप उसमें से स्कूल तथा ट्यूशन टाइम को निकालकर अधिकतम समय दे सकें।

Study schedule में नींद को पर्याप्त समय दें जिससे आपका शरीर लंबे समय तक पढ़ाई करने योग्य बना रहे।

3. Notes बनाकर पढ़ें

अपने हस्तलिखित नोट्स से पढ़ना किसे अच्छा नहीं लगता। अगर आप भी अपने आप को पढ़ाई में ज्यादा देर तक व्यस्त रखना चाहते है तो अपने स्वयं के लिखे हुए नोट से पढ़ें जो आपको लंबे समय तक पढ़ाई कराने में सहायक साबित होंगे।

आप अपने Notes को इस प्रकार से creative तथा summarize करें कि उसमें संपूर्ण टॉपिक सम्मिलित हो सके।

Also Check: Study Notes बनाने का तरीका।

4. स्टडी के बीच पर्याप्त rest लें

हम चाहे कितने भी आत्मविश्वास के साथ काम करें लेकिन हमारे शरीर को आराम की जरूरत होती है। जब हम बिना आराम किए कोई काम लगातार करते है तो हमारे शरीर में थकान होने लगती है और हमें नींद आने लगती है। 

यह अच्छी बात नहीं है कि हम किसी काम को फोर्स से लगातार करें और उस पर ज्यादा समय बितायें। इसका हमारे शरीर पर Negative Effect पड़ता है। हम सबके शरीर की एक लिमिट होती है और हम उसी लिमिट के अनुसार काम कर पाते है।

अतः आपको लगातार कई घंटों तक पढ़ाई करने की बजाय बीच-बीच में गैप लेकर पढ़ाई करनी चाहिए जिससे आपकी पढ़ाई effective भी होगी।

आपको पढ़ाई के बीच अंतराल लेकर उसमें कुछ other activities करनी चाहिए ताकि mind को relaxing मिल सकें।

5. स्मार्टफोन के उपयोग से बचें

नई तकनीकी तथा सोशल मीडिया के आने से कम्युनिकेशन काफी आसान हो गया है लेकिन इसके नकारात्मक प्रभाव भी है। अगर आप भी पढ़ाई के दौरान स्मार्टफोन का यूज़ करते है तो यह ठीक नहीं है।

अत: यह बेहतर रहेगा कि आप study पर concentrate करने के लिए मोबाइल को किसी दूसरे रूम या साइलेंट मोड में रख दें।

आप स्मार्टफोन का उपयोग एक Learning Platform  के रूप में कर सकते है लेकिन इस दौरान भी distraction से बचना जरूरी है।

6. म्यूजिक सुनें

म्यूजिक सुनने से हमारे दिमाग पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है, यह बात कई शोधों में स्पष्ट हो चुकी है।

पढ़ाई के दौरान आपको शांत म्यूजिक सुनने चाहिए न कि शोर-शराबे तथा तड़क-भड़क वाले। हालांकि पढ़ाई के दौरान अधिक समय तक म्यूजिक सुनना अच्छी बात नहीं है।

म्यूजिक को सिर्फ एक Relaxation process के रूप में ही लेना चाहिए।

7. Study On Time

Study on time का तात्पर्य है कि पढ़ाई को सही समय पर करें।

मान लीजिए अगर कल आपका एक टेस्ट है तो उसकी तैयारी आप समय रहते कर दे, ना कि यह कहकर ढील दे दें कि मैं इसकी preparation रात में कर लूंगा।

अतः अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार निश्चित समय पर पढ़ाई करते रहे जिससे आप आखिरी समय पर तनाव से बच सकेंगे यानि कि आप पर कम समय में अधिक पढ़ने का बोझ नहीं पड़ेगा। 

So make a schedule and do study properly on time.


8. Keep Meditated And Stay Fit

मेडिटेशन का हमारी सेहत पर कितना सकारात्मक असर पड़ता है, यह बताने की जरूरत नहीं है। अतः समय-समय पर मेडिटेशन करते रहे जिससे आप मानसिक तनाव से बच सकें और अपने आप को स्टडी के लिए उपयुक्त समय दे पाएं।

Health का सही से ख्याल रखें और आगे बढ़ते रहें। Stay fit and keep reading

Final Words

अगर आप वास्तव में पढ़ना चाहते हैं तो ऐसी कोई बाधा नहीं है जो आपको पढ़ने से रोक सकें इसलिए आज ही अपने मन में ठान लीजिए कि मुझे अच्छे तरीके से पढ़ना है तो पढ़ना है,...यही मेरे लिए लक्ष्य है।

Also read ↓↓

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमें हमने how to concentrate on study in hindi के बारे में जाना। अगर कुछ पूछना हैै तो comment box आपके लिए है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Don't try to spam.