ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करें? ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आज इंटरनेट दुनिया के हर कोने में पहुंच रहा है और इंटरनेट अपने साथ हजारों सुविधाएं लिए हुए हैं। इंटरनेट के जरिए लोग एक दूसरे से वर्चुअली कनेक्ट हो रहे है।

हम इंटरनेट पर जो भी चीजें सर्च करते हैं तो हमें उसके बारे में रिजल्ट मिलता है यानि हमने जो सर्च किया उससे संबंधित जानकारी हमें इंटरनेट पर मिलती है लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जो प्रश्न हम इंटरनेट या गूगल पर सर्च करते है, गूगल उसके उत्तर कहां से लाता है और गूगल उसका रिप्लाई हमें कैसे देता है? इन सबके पीछे ब्लॉगिंग है तो आइए विस्तृत रूप से जानते है कि ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग से संबंधित पूरी जानकारी।

ब्लॉगिंग एक ऐसा शब्द है जो आज इंटरनेट की दुनिया में काफी चर्चित है। बहुत से लोग ब्लॉगिंग के जरिए इंटरनेट की दुनिया में छाए हुए है तथा अपने knowledge के दम पर blogging से अच्छी-खासी कमाई भी कर रहे है।

Blogging kya hai ?


Blogging kya hai, blogging, blog kaise bnate h, blogging tips
What is blogging in hindi?

ब्लॉगिंग का सामान्य अर्थ होता है - लिखना (writing) यानी अपने विचारों को व्यक्त करना। ... तो अब आपके मन में सवाल पैदा हुआ होगा कि अगर मैं भी लिखूं तो मैं एक ब्लॉगर हूं तो इसका सीधा सा जवाब है नहीं।
आइए जानते हैं ऐसा क्यों है...?

डिजिटल दुनिया में जो भी कंटेंट लिखा जाता है, वो ब्लॉगिंग की श्रेणी में आता है।

ब्लॉगिंग की परिभाषा हम कुछ इस प्रकार दे सकते है...

एक ब्लॉग बनाकर उस पर किसी blogger द्वारा अपने निजी विचारों, अनुभव, अचीवमेंट, टेक नॉलेज, passion, hobby या किसी अन्य कार्य क्षेत्र के बारे में लिखकर इंटरनेट के माध्यम से अपने knowledge को दूसरे लोगों के साथ शेयर करना ब्लॉगिंग कहलाता है।

ब्लॉग वह प्लेटफार्म होता है जहां पर कोई व्यक्ति individually या किसी group के रूप में अपने नॉलेज को शेयर करता है। ब्लॉग प्लेटफॉर्म के उदाहरण के रूप में हम blogspot या wordpress का नाम ले सकते है। ब्लॉग को हम वेबसाइट का छोटा रूप कह सकते है।

ब्लॉग पर अपने विचारों को प्रकट करने वाला यानि ब्लॉग पर लिखने वाला ब्लॉगर कहलाता है तथा इस पूरे काम को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

मान लीजिए हम गूगल पर एक keyword सर्च करते हैं कि  ''online hotel book kaise karaye" तो गूगल हमारे सामने कई ऐसे रिजल्ट लाकर रख देता है जहां पर हमें ऑनलाइन होटल बुक कराने के बारेे में जानकारी दी गई होती है। गूगल द्वारा हमें अपने सर्च के बदले दिखाए गए इन परिणामों में होटल बुकिंग के बारे में लिखनेे वाला ब्लॉगर तथा यह जानकारी जिस साइट पर लिखी गई है, उसे ब्लॉग कहते है।

Blog kaise bnate hai


Blogging kya hai, blogging, blog kaise bnate hai, blog

दोस्तों हमने जान लिया कि ब्लॉगिंग क्या है तो अब आपके मन में सवाल आया हुआ होगा कि ब्लॉगिंग कैसे करते है?

दोस्तों एक ब्लॉगर को ब्लॉगिंग करने के लिए एक ब्लॉग/website की जरूरत होती है। ब्लॉग एक वेबसाइट जैसा ही होता है।

ब्लॉगिंग करने के लिए हमें एक ब्लॉग प्लेटफार्म की जरूरत होती है जहां पर हम सबसे पहले ब्लॉक बनाते है। वर्डप्रेस तथा ब्लॉगस्पॉट (blogger.com) दो ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

ब्लॉग स्पॉट गूगल का एक प्रोडक्ट है जो हमें ब्लॉगिंग करने का अवसर देता है।

अधिकतर लोग अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत गूगल के blogger.com से करते है। गूगल की यह ब्लॉगिंग सर्विस बिल्कुल निशुल्क है। 

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहते है तथा एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत गूगल के इसी प्लेटफॉर्म से करनी चाहिए। गूगल के इस प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग शुरुआत करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां से आप ब्लॉगिंग के बेसिक्स सीख जाएंगे कि ब्लॉग क्या है, ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है? Blog को कैसे optimized करते है? SEO क्या होता है? Blog का SEO कैसे करते है? Blog को गूगल जैसे search engines में कैसे submit करते है? Blog का traffic कैसे बढ़ाते है?

ब्लॉगिंग करियर में सफलता पाने के लिए आपको ऊपर बताई गई इन सब चीजों के बारे में जानकारी होना जरूरी है अन्यथा आप एक सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते।

अगर आप ऊपर बताई गई इन सब चीजों के बारे में जान लेते हैं तो आप अपने ब्लॉग को गूगल के blogger.com से wordpress पर मूव कर सकते हैं जहां पर आपको कस्टमाइजेशन के ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं जहां से आप अपने ब्लॉग को और ज्यादा अट्रैक्टिव तथा अधिक features वाला बना सकते है।

गूगल की blogger.com एक निशुल्क सर्विस है लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग WordPress पर बनाते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे यानि कि WordPress एक पैड सर्विस है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको hosting तथा domain name खरीदने पड़ेंगे।

गूगल की फ्री सर्विस blogger.com से ब्लॉग कैसे बनाते है, इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...👇

👉 Blogger par free website kaise banaye?


लोग ब्लॉगिंग क्यों करते है?

जैसा कि हम जान चुके हैं कि ब्लॉगिंग क्या है तथा ब्लॉग कैसे बनाते है? ...तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर पैदा हुआ होगा कि लोग ब्लॉगिंग क्यों करते हैं, लोगों के ब्लॉगिंग करने के पीछे क्या मकसद है। आइए इसके बारे में जानते है...

किसी का ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में घुस के ब्लॉगिंग करने के पीछे कई कारण हो सकते है।

अधिकतर लोगों के ब्लॉगिंग करने के पीछे मुख्य कारण ऑनलाइन पैसा कमाना होता है।

अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाते हैं तो आप अपने ब्लॉग की मदद से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। जी हां, यह बात बिलकुल सच है कि एक सफल ब्लॉग आपको ऑनलाइन earning करा सकता है।

इंडिया में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग तथा वेबसाइट की मदद से अच्छी खासी ऑनलाइन अर्निंग कर रहे है।

अगर आप में भी कोई ऐसा टैलेंट या प्रतिभा है तथा उसे आप लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है।

अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन जाते हैं तो आपको यह चीजें मिल जाती है

  • आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।
  • आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है।
  • आपको ब्लॉगिंग के जरिए बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है।
  • ब्लॉगिंग से आप इंटरनेट की दुनिया में पहचान बना सकते हैं।
  • आप अपने ब्लॉग की वजह से लोगों के प्रेरणा स्रोत बन सकते हैं।
  • एक सक्सेसफुल ब्लॉगर को हमेशा कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के प्रचार के लिए एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके ब्लॉग पर एड्स लगाती है जिससे आप अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं।
  • निरंतर ब्लॉगिंग करने से आप एक अच्छे लेखक बन जाते हैं।
  • अगर आप किसी विशेष फील्ड में जानकार है तथा ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल है तो कई ब्रांड आपको अपनी कंपनी में नौकरी दे सकते हैं।
  • आप अपनी निजी साइट पर ब्लॉगिंग के अलावा न्यूज़ पेपर्स इत्यादि पर अपने नॉलेज को शेयर कर सकते है।

अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तथा ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ साथ इंटरनेट की दुनिया में प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प है जहां से आप अपने सपनों को नहीं उड़ान दे सकते हैं।


ब्लॉगिंग से संबंधित कुछ और जानकारी

👉 अगर आप किसी अगर आप कोई नौकरी कर रहे हैं तथा आप अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक विकल्प हो सकता है।

👉 आप ब्लॉगिंग को पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकते हैं या चाहें तो फुल टाइम ब्लॉगर भी बन सकते है।

👉 आपको किसी के बहकावे में आकर ब्लॉगिंग नहीं करनी चाहिए।

👉 अगर आप वास्तव में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ही ब्लॉगिंग की दुनिया में प्रवेश करें अन्यथा नहीं।

👉 ब्लॉगिंग में आपको रातों-रात सफलता नहीं मिल सकती, इसमें आपको धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है।

👉 आपको ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट करनी होगी।

👉 आपको ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए उपयोगी पोस्ट्स करने के अलावा SEO के बारे में सीखना होगा। SEO यानि Search Engine Optimization का अर्थ है कि अपने कंटेंट को इस प्रकार से लिखना कि गूगल जैसे सर्च इंजन आपको traffic दे सके।

👉 आप सिर्फ ब्लॉग बनाने से ब्लॉगर नहीं बन सकते। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको नियमित रूप से काम करना होगा।

👉 आप जैसे-जैसे ब्लॉगिंग करते जाएंगे, आपको ब्लॉगिंग के बारे में नई नई चीजें सीखने को मिलेगी।

👉 अगर आप ब्लॉगिंग से अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो आपको लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट नियमित रूप से लिखना होगा।

👉 आपको जिस किसी भी फील्ड में जानकारी है, आप उसके बारे में ब्लॉग बना सकते है।

👉 ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको अपना कंटेंट unique लिखना होगा। यह नहीं है कि आप किसी दूसरे ब्लॉगर के कंटेंट को उठाएं और कॉपी करके अपने ब्लॉग में पेस्ट कर दें, ऐसा करने से कॉपीराइट के उल्लंघन में आप का ब्लॉग सस्पेंड कर दिया जाएगा।

👉 ब्लॉगिंग में आपका कंटेंट ही आपका आपका मुख्य हथियार है। आपका उपयोगी कंटेंट ही आपको ब्लॉगिंग में सफलता दिला सकता है। यही ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा सीक्रेट है।

👉 अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो इसे पूरे दिल से कीजिए तथा अपनी पूरी रिसर्च के साथ कीजिए।

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो आपको गूगल पर इससे रिलेटेड भरपूर जानकारी मिल जाएगी। आप इस पर आराम से रिसर्च कीजिए तथा जानिए कि क्या मैं ब्लॉगिंग में कैरियर बना सकता हूँ, क्या आप में वो कैपेबिलिटी है कि आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं। अगर हां तो ब्लॉगिंग में आप अपना करियर बना सकते हैं तथा ब्लॉगिंग आपके लिए उपयुक्त है।

ब्लॉगिंग में आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप एक दिन में सफल नहीं हो सकते इसके लिए आपको एक लंबा वक्त लग सकता है।

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर के पीछे उसकी कई सारी विफलतायें तथा हार्डवर्क होता है। यही उसे सफल ब्लॉगर बनाता है। यही ब्लॉगिंग में सफलता का सीक्रेट है।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाते हैं तथा क्या ब्लॉगिंग में करियर बनाया जा सकता है?

अगर अभी भी आपके मन में ब्लॉगिंग से संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछें।

अगर आप ब्लॉगिंग, इंटरनेट तथा एजुकेशनल संबंधित और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग Mahi track को ईमेल के जरिए जरूर सबस्क्राइब करें।

Conclusion

ब्लॉगिंग आज के दौर का एक उभरता career option है।  अगर आप भी जान गए हैं कि ब्लॉगिंग क्या है तो आप भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। Online earning के लिए ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करना एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन आज इसमें भी कंपटीशन बहुत बढ़ गया है इसलिए आपके पास क्वालिटी कंटेंट तथा ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ