Exams ki taiyari kaise kare - 10 exam study tips in hindi

जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगती है, विद्यार्थियों के मन में अक्सर यह सवाल उठने लगता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसी के मद्देनजर आज मैं आपको Exam tips के बारे में Top 10 study tips बताने जा रहा हूं जो आपको किसी भी परीक्षा की तैयारी में इफेक्टिव स्टडी कराने में हेल्पफुल होंगे।

हर विद्यार्थी का सपना होता है कि वो परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें, चाहे वो कोई competition exam हो या अन्य कोई स्कूल या कॉलेज की परीक्षा।

विद्यार्थी पूरे साल परीक्षा की तैयारी करते है लेकिन जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगती है, उनमें परीक्षा के बारे में डर या यूं कहूं कि तनाव बढ़ने लगता है। इस पोस्ट में हम ऐसे exam tips के बारे में बात करेंगे जो आपके मन से परीक्षा के डर को निकाल देंगे।

आइये जानते है...

How to prepare exam in hindi?


Exam ki taiyari, exam tips in hindi, prepare exam, exam preparation, exam
Exam ki taiyari kaise kare?

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने तथा उसमें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए हमें कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। 

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थी का मुख्यतः एकमात्र काम पढ़ाई करना ही होता है, फिर भी बहुत से ऐसे बच्चे हैं जो परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते हैं यानि कि किसी कारणवश अच्छे से नहीं पढ़ पाते है।

आइए जानते हैं ऐसे एग्जाम टिप्स के बारे में जो आपको परीक्षाओं की effective तैयारी कराने में हेल्प करेंगे।

1. Mind preparation

किसी भी काम में सफल होने के लिए उस काम को करने के प्रति पॉजिटिविटी होना जरूरी है। अगर आप किसी भी काम को आंतरिक रूप से करने के लिए तैयार है तो समझो कि आपने आपने आधी मंजिल तो पार कर ली है।

किसी भी विद्यार्थी को एग्जाम के बारे में बहुत ज्यादा गंभीर या नर्वस नहीं होना चाहिए। इससे आपकी स्टडी प्रभावित होती है और आप ढंग से परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते है।

आपको परीक्षा के बारे में अपने मन में पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपको परीक्षा तैयारी में आंतरिक मोटिवेशन मिलता रहता है जो आपकी परीक्षा तैयारी को इफेक्टिव (effective) बनाता है।

2. Time management


Time management, exam tips in hindi, exam time management

परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए आपको टाइम का अच्छे से मैनेजमेंट करना जरूरी है। 

आपको टाइम मैनेजमेंट इन बातों को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए...
  • Exam में कितना समय बचा है...
  • किस विषय को ज्यादा समय देना है
  • Syllabus क्या है...
  • आपने कितना कोर्स पढ़ लिया है...
  • Revision time
  • Weak subject 
  • Perfect time to study day or night
  • कितने hours पढ़ना है।

टाइम मैनेजमेंट में इस बात का ध्यान रखें कि जिस विषय की परीक्षा लास्ट में है, उसे पहले पढ़ें। जैसे-जैसे परीक्षाएं नजदीक आने लगे, आप पहले वाली परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दें। वैसे तो यह आपकी ओवरऑल मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कैसे पढ़ते हैं लेकिन फिर भी यह उपयोगी टिप है।

3. Note making

परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थी की मानसिक योग्यता का आकलन करना होता है कि उसे कितना याद है, उसने क्या सीखा है।

मेरी विद्यार्थियों को हर पोस्ट में सलाह रहती है कि आप सेल्फ written नोट्स पढ़ें है जिससे आपको पढ़ने में आसानी होती है और आप उस टॉपिक को अच्छे से क्लियर कर पाते है।

आपको अपने नोट्स इस प्रकार बनाने चाहिए कि वो आपके लिए easy-to-read, easy-to-learn और easy-to-understand हो।

परीक्षाओं के दौरान आपके द्वारा लिखे गए शॉर्ट्स नोट्स परीक्षाओं की इफेक्टिव तैयारी करने में बहुत मददगार साबित होते है।

आपके नोट्स ऐसे होने चाहिए जो सिलेबस के अनुसार हो तथा उसमें सभी इंपॉर्टेंट प्रश्न सम्मिलित हो।

Note making strategy परीक्षा तैयारी में उपयोगी है।

4. Read Sample Question Papers

पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रों तथा सैंपल प्रश्न पत्रों का अध्ययन आपको यह बताता है कि आप की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, उनके उत्तर कैसे लिखने है। 

इन प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको यह भी पता चल जाता है कि किसी प्रश्न करने में कितना टाइम लगाना है जिससे आप प्रश्न पत्र को सही समय में पूरा कर सकें। 

ऐसा करने से आप परीक्षा के दिन प्रश्नों को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे यानि पूरे प्रश्नों को सही टाइम मैनेजमेंट के साथ कवर कर पाएंगे।


5. Importance of writing

हालांकि यह इतना मैटर नहीं करता कि आपकी हैंडराइटिंग कैसी है फिर भी भाषाई विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी में आपकी हैंडराइटिंग का अच्छा होना आपके लिए एक प्लस प्वाइंट है।

एग्जाम में पूरे प्रश्न पत्र को क्लियर करने के लिए अपनी हैंडराइटिंग स्पीड ऐसी रखें कि आप सारे प्रश्नों को सही टाइम पर अटेंड कर पायें। 

अपनी हैंडराइटिंग स्पीड को इंप्रूव करने के लिए आप नियमित तौर पर स्कूल में होने वाले टेस्ट, प्री-बोर्ड एग्जाम्स जैसे देते रहें।

अगर आपकी हैंडराइटिंग स्पीड अच्छी होगी तो आप परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट ढंग से कर पाएंगे।

6. Revision

परीक्षा के दौरान कुछ भी नया पढ़ना आप के लिए तनाव का एक कारण हो सकता है। जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो।

आपको समय-समय पर अपनी पढ़ी हुई चीजों को मेमोरी में रीकलेक्ट करने के लिए रिवीजन करना जरूरी है। सभी विषयों का रिवीजन करते रहे ताकि परीक्षा के अंतिम समय में आप पर ज्यादा दबाव ना बढ़े।

चीजों को जल्दी याद करने के लिए जोर-जोर से बोल कर पढ़ें। साथ ही आपने जो पड़ा है उसे लिखे भी ताकि आप यह जान पाए कि आपने इसे कितने अच्छे से पढ़ा तथा याद किया है।

7. दूसरों की तुलना से बचें

परीक्षा के दौरान आपको अपनी परीक्षा तैयारी के अलावा अन्य विषयों पर चिंतन नहीं करना चाहिए। यह आपके लिए मन भटकाव का कारण हो सकता है। 

परीक्षा के दौरान आपको जो होगा...अच्छा होगा पर यकीन करना चाहिये। अपनेे दोस्तों के साथ जरूर रहें लेकिन उनकी परीक्षा तैयारी को देखकर भयभीत ना होंवे।

आप पहली बार परीक्षा नहीं दे रहे हैं, इससे पहले भी कई परीक्षाएं दे चुके होंगे इसलिए अपने मन से परीक्षा की घबराहट को दूर रखें।

आपको परीक्षा में अपनी सफलता के बारे में सोचना चाहिए न कि नकारात्मक विषयों के बारे में।


8. Health sahi rakhe

परीक्षाओं के दौरान आपकी सेहत का सही होना बहुत जरूरी है अन्यथा सीधी-सी बात है कि आप पढ़ाई नहीं कर पायेंगे।

परीक्षा के दिनों में आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। 

परीक्षा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी ध्यान रखने योग्य कुछ बातें :-
  • परीक्षाओं के दौरान आपको हल्का भोजन करना चाहिए जिससे आप जल्दी नींद आने से बचे रहेंगे।
  • बासी खाना खाने से बचें, ताजा भोजन करने से सेहत के खराब होने का डर नहीं रहता है।
  • परीक्षा टाइम के दौरान तली भुनी चीजें खाने से बचें।
  • समय-समय पर पानी पीते रहे जिससे आप डिहाइड्रेट नहीं होंगे।
  • परीक्षा के दौरान एकाग्रता बढ़ाने के लिए आप बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट खा सकते हैं।
  • अगर आप चाय, कॉफी पीते हैं तो परीक्षा के समय इनका सेवन कम कर दें अन्यथा यह चिड़चिड़ापन, गैस, एसिडिटी इत्यादि का कारण बन सकते हैं।

9. टाइम टेबल सही रखें

परीक्षा के दिनों में सोने तथा जागने का समय सही होना चाहिए। कहीं ऐसा ना हो कि आप अपने आप पर ज्यादा दबाव लेकर बहुत ज्यादा पढ़ने लग जाए जिससे आप समय से सो न पाए। अतः अपना टाइम टेबल सही रखते हुए परीक्षा के दिनों में भी पर्याप्त नींद लेते रहें।


10. अपने पढ़े हुये पर भरोसा रखें

परीक्षा के दौरान अक्सर कई विद्यार्थी उन टॉपिक्स के बारे में सोचते रहते हैं जिनमें वे कमजोर है या जिन्हें उन्होंने नहीं पढ़ा है। वे सोचते हैं कि पूरा पेपर उन्ही टॉपिक्स से आएगा जिनको हमने नहीं पढ़ा है। इस घबराहट में वे पढ़े हुए को भी बोलने लगते हैं। 

एक विद्यार्थी को अपने मन में यह भरोसा रखना चाहिए कि उसने जो पढ़ा है...जितना पढ़ा है, पेपर उसी में से आएगा। आपको अपने मन में है विश्वास रखना चाहिए कि मेरा पेपर अच्छा होगा। आपने जो पढ़ा है उस पर भरोसा बनाए रखें, सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा दें।

---

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह एग्जाम टिप्स पसंद आए होंगे जो आपको परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है, के बारे में सहायता करेंगे।

परीक्षा के दौरान आपको अपने मन में यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षाएं आपके ज्ञान का आकलन करती है, न कि यह आपके संपूर्ण जीवन का मूल्यांकन है।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि 10 exam tips in hindi ke bare me !!

अगर अभी भी आपके मन में परीक्षा तैयारी से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, आपको उसका रिप्लाई जरूर मिलेगा।

Subscribe Mahi track via email to get new posts instantly




















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ