मोबाइल से ऑनलाइन रेडियो कैसे सुनें। How to listen radio stations online in hindi

Online Radio Kaise Sune


All india radio, fm radio, radio, radio online india, online radio, radio website
Online radio playing

एक समय था जब हम हर समय रेडियो से कनेक्ट रहते थे लेकिन आज टेलीविजन और स्मार्टफोन आने के कारण रेडियो से दूरी बढ़ गई है। रेडियो की दुनिया में पुनः लौटने के लिए ऑनलाइन रेडियो कैसे सुनें, इसके बारे में हम यहाँ जानेंगे।

एक वक्त के लोगों के मनोरंजन के सबसे प्रिय साधन रेडियो तकनीकी क्रांति के साथ लोगों के घरों से गायब होने लगा है या यूं कहूं कि लगभग गायब हो गया है।

रेडियो के चलन के कम होने के पीछे मुख्य कारण टीवी व मोबाइल का आना है। भले ही रेडियो घरों से दूर हो रहा है लेकिन रेडियो सुनने का अपना एक अलग ही swag है।

कहने को तो हमारे मोबाइल फोन में आज भी रेडियो ऐप मौजूद है लेकिन उसमें सारे स्टेशनों का उपलब्ध ना होना, कनेक्टिविटी प्रॉब्लम होना एक दिक्कत है। इन वजहों से हम उस पुराने रेडियो की तरह सारे स्टेशनों का आनंद नहीं उठा पाते है जहां हम news, sport तथा अन्य प्रोग्रामों का भरपूर आनंद उठाते थे।

सच कहूं तो मेरे लिए रेडियो सुनना आज भी एक शौक है। पापा व ताऊजी शुरू से रेडियो सुनते थे लेकिन आज टीवी व स्मार्टफोन की वजह से रेडियो सुनना थोड़ा कम हो गया है। फिर भी घर में अभी अलग-अलग कम्पनियों के चार-पाँच रेडियो पङे है जिनमें से एक-दो अभी भी काम कर रहे है।

आज हम जानेंगे कि किस प्रकार हम मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन एफएम रेडियो सुन सकते है? चलिये जानते है...

वैसे तो रेडियो को ऑनलाइन दो तरीकों से सुना जा सकता है। एक है मोबाइल ऐप के जरिये तथा दूसरा ऑनलाइन वेबसाइट्स के द्वारा। यहां हम वेबसाइट्स की सहायता से रेडियो कैसे सुनें, इसके बारे में जानेंगे।

मैं यहां आपको तीन ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बता रहा हूं जो आपको ऑनलाइन रेडियो सुनाती है। इन वेबसाइट पर जाकर आप अपने पसंदीदा रेडियो कार्यक्रम तथा रेडियो स्टेशन सुन सकते है।

1. www.onlineradios.in

इस वेबसाइट पर बहुत सारे रेडियो स्टेशन है जहां पर आप अपने पसंदीदा रेडियो कार्यक्रमों तथा प्रोग्रामों को सुन सकते है।

यहां पर आपको अपनी भाषा के आधार पर भी रेडियो स्टेशनों को चुनने का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा आप यहां frequencies के आधार पर भी रेडियो स्टेशन सुन सकते है।

मैं इस वेबसाइट पर उपस्थित कुछ प्रमुख रेडियो स्टेशनों के नाम यहां दे रहा हूं। इन रेडियो स्टेशनों के अलावा और भी बहुत से रेडियो स्टेशन है जिन्हें आप इस वेबसाइट पर ट्यून कर सकते है।
  1.    Radio mirchi
  2.    Red FM
  3.    Radio city
  4.    BBC Hindi
  5.    Sunrise radio
  6.    Radio sharda
  7.    Radio madhuban
  8.    YSR radio  

यह कुछ प्रमुख रेडियो स्टेशन है जो इस वेबसाइट पर मौजूद है। इसके अलावा और भी बहुत से रेडियो स्टेशन इस वेबसाइट पर मौजूद है जिन्हें आप अपनी भाषा, फ्रिकवेंसी तथा मूड के आधार पर सलेक्ट कर सकते है।

◆ ऐसे करें सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल.

2. www.india.fm

इस वेबसाइट पर आपको भारत के सारे रेडियो स्टेशन सुनने को मिलेंगे। यहां आपको हिंदी, अंग्रेजी तथा रीजनल भाषाओं के भी रेडियो स्टेशन देखने को मिलेंगे।

यहाँ आपको रेडियो इंडिया, विविध भारती, sports flash, BBC इत्यादि सभी प्रमुख रेडियो स्टेशनों के अलावा रीजनल रेडियो स्टेशन मिलते है जिन्हें आप आसानी से ऑनलाइन सुन सकते है और एक रेडियो स्टेशन से दूसरे रेडियो स्टेशन पर ट्यून कर सकते है।

◆ मोबाइल फोन की बैटरी का बैकअप कैसे          बढ़ाए?

3. onlineradiofm.in

यह online radio listening website ऊपर mention की गई websites से बेहतर है क्योंकि यहां पर आपको सारे रेडियो स्टेशन कई अलग-अलग ऑप्शंस के साथ सुनने को मिलते है।

यहां आप अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन को अपनी भाषा, mood, राज्य तथा अलग-अलग frequency के आधार पर select सकते है।

यहां आपको Best live radio stations के नाम से ऑप्शन मिलता है जहां से आप इंडिया के टॉप रेडियो स्टेशन ऑनलाइन सुन सकते है।

इसके अलावा यहां आपको भाषा की अलग अलग catagories जैसे कि hindi, english, tamil, telugu, malayalam देखने को मिलती है जहां से आप अपने पसंदीदा भाषा के रेडियो स्टेशन सुन सकते है।

Also read^^
• पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें?

इन वेबसाइट पर जाकर आप रेडियो स्टेशन को ऑनलाइन ट्यून कर अपने मोबाइल फोन में कोई भी दूसरा काम कर सकते हो जैसे कि व्हाट्सएप चैटिंग, फेसबुक इत्यादि। ये रेडियो स्टेशन बैकग्राउंड में चलते रहते है जब तक आप इन को मैनुअली बंद न कर देते हो।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि मोबाइल की मदद से ऑनलाइन रेडियो कैसे सुनें। 

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Don't try to spam.