Battery backup kaise badhaye | Battery saving tips | 100% working tips

Battery backup ko badhane ke tarike

Battery backup, smartphone battery, battery saving tips
Mobile battery saving tips

दोस्तों, आज स्मार्टफोन हर जेब का हिस्सा बन चुका है और बनता ही जा रहा है। लोगों की मोबाइल पर बढ़ती निर्भरता तथा मोबाइल के बढ़ते उपयोग के कारण आपका एक समस्या से सामना होना common है और वो है मोबाइल का बैटरी बैकअप। आपको स्मार्टफोन का लंबे समय तक यूज करने के लिए बैटरी बैकअप का अच्छा होना जरूरी है।

अगर आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप अच्छा नहीं है तो आप भी अपने मोबाइल की बैटरी को बचाने के टिप्स को जानना चाहते होंगे। आज हम कुछ ऐसे बैटरी सेविंग टिप्स के बारे में जानेंगे जो आपकी मोबाइल की battery draining को काफी कम कर देंगे जिससे आप मोबाइल को लंबे समय तक उपयोग कर पायें।

Tips to improve mobile phone battery👇👇

1. Delete unnecessary apps

अगर आपके फोन में भी ऐसे ऐप्स installed है जिनका आप बिल्कुल भी यूज नहीं करते है तो मेरी सलाह आपको यह रहेगी कि आप उन ऐप्स को uninstall कर दें क्योंकि यह एप्स बैकग्राउंड में आपके मोबाइल डाटा के साथ काम करते रहते है और बैटरी ड्रेनिंग का कारण बनते हैं। 

अतः मोबाइल के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए उन सभी एप्स को uninstall कर दें जो आपके फोन में बेकार में ही स्टोरेज को कवर कर रहे हैं तथा बैकग्राउंड डाटा उपयोग से बैटरी ड्रेनिंग भी कर रहे हैं।

ऐसे apps की लिस्ट में कुछ Gaming ऐप्स हो सकते है जिन्हें आप बिल्कुल नहीं खेलते, कुछ न्यूज़ apps हो सकते है जिन्हें आप बिल्कुल नहीं पढ़ते तो कुछ अन्य एप्लीकेशन हो सकती है जो आप काम में नहीं लेते है फिर भी आपके फोन में है, उन्हें uninstall कर दें।

2. Keep off bluetooth, gps etc. sensors

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम ब्लूटूथ से किसी फाइल ट्रांसफर को करते हैं और ब्लूटूथ ऑन रह जाता है तथा कई बार जीपीएस को कहीं ऑन करते हैं और फिर उसे बंद नहीं करते हैं और वो ऑन ही रह जाता है। इन सेंसस को ऑन रखने के लिए मोबाइल को काम करना पड़ता है और बैटरी ड्रेनिंग भी होती रहती है।

मोबाइल में ब्लूटूथ, जीपीएस इत्यादि सेंसर्स को बंद रखें क्योंकि यह ऑन होने पर सेंसर मोबाइल फोन में काम करते रहते हैं जो बैटरी ड्रेनिंग का कारण बनते है।

इन सेंसर्स का उपयोग तभी करें जब आपको इनकी जरूरत हो और इसके बाद इनको पुनः बंद कर दें।

3. Auto updates off rakhe

अपने मोबाइल में ऑटो अपडेट्स को ऑफ रखें अन्यथा यह आपके लिए बैटरी ड्रेनिंग का कारण बन सकते है।

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन की बैटरी बहुत कम हो जाती है यानि 10 से 15% रह जाती है और उस हमय यदि किसी application का अपडेट आता है तो ऑटो अपडेट ऑन होने के कारण मोबाइल उसे अपडेट करने लगता है और हमारी बैटरी और कम हो जाती है और क्या पता उस समय हमें किसी को कॉल, मैसेज करने की जरूरत पड़े और हमारा मोबाइल बंद हो जाये। अतः ऑटो अपडेट्स को हमेशा बंद रखें।

आप अपने फोन को अपडेट करने तथा ऐप्स को अपडेट करने के लिए manual तरीका अपनायें।

4. Disable unwanted notifications

आपके फोन में कई ऐसे एप्लीकेशंस होंगे जो आपको हर समय नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं जैसे कि कोई न्यूज़ है, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि। 

आप सिर्फ उन्हीं applications के notifications को ऑन रखें जिन्हें आपकी विशेष जरूरत रहती है।

हो सकता है कि आप अपने व्हाट्सएप के चार-पांच ग्रुप में शामिल हो और इन ग्रुप्स में थोड़ी थोड़ी देर में कोई ना कोई मैसेज आता रहता है और वो मैसेज नोटिफिकेशन के जरिए आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है जिससे आप बार-बार ऐप को ओपन करते है। बार-बार आने वाले इन नोटिफिकेशन की वजह से आपकी बैटरी डाउन होती जाती है।

उन सभी एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को बंद कर दें जो आपको हर समय डिस्टर्ब करते रहते हैं और हर समय आने वाले इन नोटिफिकेशन्स की वजह से आपकी बैटरी भी डाउन होती है।

5. Unwanted sounds band rakhe

क्या आप भी अपने मोबाइल में लॉक अनलॉक साउंड, कीपैड साउंड, टच स्क्रीन साउंड उपयोग करते हैं तो आज ही इनको सेटिंग में जाकर disable कर दें क्योंकि यह जल्दी बैटरी ड्रेनिंग का बड़ा कारण है।

अगर आप अपने मोबाइल फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो इस सेटिंग को जरूर अॉन करें।

6. Don't use live wallpapers

मैं यह नहीं कह रहा कि आप लाइव वॉलपेपर को बिल्कुल यूज ना करें लेकिन यदि आप अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक उपयोग करना चाहते हैं तो आपको लाइव वॉलपेपर्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह फोन की स्क्रीन ऑन होने पर बैटरी की खपत करते रहते है।

7. Use original charger

अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए हमेशा original चार्जर का उपयोग करें, भले ही वो कंपनी का हो या किसी थर्ड पार्टी का लेकिन वो अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है।
खराब क्वालिटी के चार्जर या तो फोन बैटरी को अच्छे से चार्ज नहीं करते हैं या किसी अन्य वजह से आपके फोन के सिस्टम को ड्रेन करते है। अत: इनके उपयोग से बचें।

ना सिर्फ चार्जर बल्कि आप अपने फोन के लिए जो भी उपयोग करते हो, वो original ही रखें। यह फोन की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है😍।

8. Use battery saving mode

आजकल यह फीचर हर मोबाइल फोन में प्रोवाइड किया जाता है।

कई बार आपकी मोबाइल फोन की बैटरी बहुत डाउन हो जाती है और आपके पास उसे चार्ज करने का कोई विकल्प नहीं रहता है तो उस समय आप मोबाइल की बैटरी सेविंग mode को ऑन कर दें जिससे आप मोबाइल का काफी लंबा बैटरी बैकअप ले सकें।

9. Screen timeout kam rakhe

अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन टाइमआउट को 30 सेकंड तक ही रखें, नहीं तो कई बार हम सिर्फ मोबाइल फोन की स्क्रीन को टाइम देखने के लिए ऑन करते हैं और स्क्रीन टाइमआउट ज्यादा होने की वजह से यह 1 से 2 मिनट तक ऑन रहती है जो बैट्री ड्रेनिंग का एक कारण है।

10. Some other facts

मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप को बढ़ाने की कुछ अन्य tips भी है जो इस प्रकार है:- brightness level को सही रखें, battery को 90% तक ही चार्ज करें इत्यादि।।


---

अगर आप भी अपने फोन की बैटरी को लंबे समय तक यूज़ करना चाहते हैं तो इन बैटरी सेविंग टिप्स का पालन जरूर करें। ये टिप्स आपके फोन की बैटरी को एक लंबा बैकअप देने में सहायक है।

उम्मीद है दोस्तों, आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना Battery backup badhane ke 10 tarike के बारे में।

Subscribe Mahi track via email to get new posts instantly


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ