Smartphone se shandaar photos kaise khinche | Mobile photography tips

Mobile photography tips in hindi


Mobile photography, photography, smartphone, mobile camera
Smartphone photography tips

दोस्तों, आज मोबाइल फोन का कितना उपयोग बढ़ गया है, यह बताने की जरूरत नहीं है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध हो रहे है जो कि एक नजरिए से बहुत अच्छी बात है और हमें तकनीकी रूप से संपन्न बनाने की ओर एक बेहतरीन कदम है।

आज मोबाइल फोन सिर्फ बात करने का ही जरिया नहीं रह गया है बल्कि यह हमें हर प्रकार की कनेक्टिविटी प्रदान करता है। आज हम मोबाइल फोन की सहायता से दुनिया के हर किसी कोने से जुड़ सकते है। मोबाइल के जरिए हम छोटी से लेकर बड़ी तक हर सूचना सेकंडों में प्राप्त कर सकते है जो कि वायरलेस कनेक्टिविटी का एक सर्वोत्तम उदाहरण है।

इन सबके अलावा मोबाइल फोन का एक बेहतरीन उपयोग है अपनी यादों को फोटोज के जरिये सहेजना। आज ऐसे-ऐसे स्मार्टफोन बाजार में आ चुके है जो एक डीएसएलआर कैमरा से भी बेहतर फोटोज क्लिक करते है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मोबाइल फोन से उच्च क्वालिटी की फोटोज कैसे खींचे?

मोबाइल फोन से अच्छे फोटोस खींचना सिर्फ मोबाइल के कैमरे पर निर्भर नहीं करता है बल्कि यह आपके फोटो खींचने के तरीके, लाइटिंग, फोटोग्राफी ज्ञान इत्यादि ऐसे कई फैक्टर्स है जो जो आपके मोबाइल फोन से खींची गई फोटोज की क्वालिटी बढ़ाने में मदद करते है।

आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपकी मोबाइल फोटोग्राफी को improve करने में सहायता करेंगे।

आज मैं जो भी टिप्स बताऊंगा, वो बहुत ही आसान है और यह कोई तकनीकी टिप्स नहीं होंगे जो आपको बोरियत फील कराये। मैं इसमें सिर्फ बेसिक के बारे में बताऊंगा जो आपकी मोबाइल फोटोग्राफी को बेहतर बनाने में हेल्पफुल होंगे।

Mobile photography tips in hindi

1. Lighting condition

Lighting condition का एक बेहतर photo capturing में बहुत महत्व है। अगर आप सनलाइट फोटो खींच रहे हैं तो लाइटिंग काफी अच्छी रहेगी। 

अगर आप बिना सनलाइट यानि कि नाइट या कहीं रूम वगैरह में फोटो खींच रहे हैं तो आपको लाइटिंग का ध्यान रखना होगा अन्यथा आपकी फोटो अच्छे से नहीं आयेगी।

एक अच्छा लाइटिंग इफेक्ट जनरेट करने के लिए आप कैमरा फ्लैश को भी उपयोग कर सकते है।

2. Way of capturing picture

फोटो खींचने का तरीका फोटो को काफी प्रभावित करता है। जैसे कि फोटो खींचते समय जिस ऑब्जेक्ट पर आप फोकस करना चाहते है, उस पर क्लिक कर दें। इससे फोटो में वो object अच्छे तरीके से आयेगा।

इसके अलावा आप फोन को horizontal, landscape रख कर देखें जिससे आपको अलग-अलग शेप में फोटो मिलेंगे।

3. Use camera modes

मोबाइल में बेहतर तरीके से फोटो खींचने के लिए normal option की बजाय कैमरा app में दिए गए camera modes का उपयोग करना चाहिए। जैसे कि Portrait, HDR, Panorama, Square etc.

अगर आप फोटो के बैकग्राउंड को ब्लर करना चाहते हैं तो पोट्रेट मॉड का उपयोग करें। साथ ही आप फोटो को अच्छी लाइटिंग के साथ कैप्चर करना चाहते हैं तो एचडीआर मॉड का प्रयोग करें। यह मोड आपको कई फोटो एक साथ खींच कर इनको एक फोटो में मर्ज कर देता है जिससे फोटोज अच्छी आती है।

लाइटिंग कंडीशन के अनुसार कैमरा फ्लैश को भी ऑन/ऑफ रखें।

साथ ही आप अच्छे फोटोज क्लिक करने के लिए advanced options जैसे कि tilt-shift, straighten का भी उपयोग करें।

4. Use filters

आजकल लगभग सारे स्मार्टफोन में कैमरा फिल्टर्स दिए जा रहे है जो आपके लिए अलग-अलग प्रकार, geners तथा मूड के फोटो खींचने में मददगार होते है। 

अधिकतर स्मार्टफोन के कैमरा app में आपको filters के रूप में vivid, film, amour, sun, glow, calm, b&w, fade जैसे ऑप्शन मिल जाते है। इसके अलावा भी कई filters जैसे कि memory, strong, portrait, pink, warm, young, sweet, romantic अधिकतर स्मार्टफोन में आते हैं जो नाम के अनुसार अपना इफेक्ट फोटो में बनाते हैं।

5. Manual mode

अधिकतर स्मार्ट फोन की कैमरा एप्प में जो फीचर दिया जा रहा है जो आपको अपने फोन की कैमरा सेटिंग को मैनुअली रूप से एडजस्ट करने का मौका देता है।

Manual setting में ISO, Exposer, white balance जैसे ऑप्शन मिलते हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकतानुसार adjust कर फोटोज खींच सकते हैं।

5. Use another equipments

ऊपर दी के टिप्स के अलावा आप अपनी फोटोज को बेहतर बनाने तथा अलग-अलग व्यू एंगल से खींचने के लिए कई उपकरण काम में ले सकते हैं जैसे कि सेल्फी स्टिक, कैमरा लेंस इत्यादि।

---

दोस्तों अगर आप ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अच्छे-अच्छे फोटोस क्लिक कर सकते हैं जो आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम पर ज्यादा लाइक दिला सकते है। 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना mobile photography tips के बारे में।


Some other posts 👇

Subscribe Mahi track via email to get new posts instantly in email inbox.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ