Facebook Page Kaise Banaye - Guide in hindi

सोशल मीडिया का जमाना है और सोशल मीडिया में फेसबुक की बात न हो, यह हो नहीं सकता क्योंकि फेसबुक दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला सोशल प्लेटफॉर्म है। इसी के अंतर्गत आज हम जानेंगे कि फेसबुक पर पेज कैसे बनायें?

यह तो आप जानते होंगे कि हम अपने फेसबुक अकाउंट में अधिकतम 5000 फ्रेंड बना सकते हैं। अगर हम इससे ज्यादा लोगों से जुड़ना चाहें तो फेसबुक पेज वो विकल्प है जिसकी सहायता से हम फेसबुक पर लाखों लोगों से एक साथ जुड़ सकते हैं बिना किसी परेशानी के।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या कोई कंपनी, Buisness, संस्था, शिक्षण संस्थान इत्यादि चलाते हैं तो आपको फेसबुक पेज के बारे में अवश्य जाना चाहिए और अपने ब्रांड के लिए facebook page बनाना चाहिए ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ कनेक्ट हो सकें।

इसके अलावा आप चाहें तो अपना पर्सनल फेसबुक पेज भी बना सकते हैं जो आपको अधिक लोगों से कनेक्ट होने में मदद करेगा।

आइए अब इसके बारे में जानते हैं...

How to create Facebook Page in hindi?

Facebook page in hindi, how to make facebook page, facebook par page kaise banata hai
Fb page making tutorial
Fb पर पेज बनाना बहुत आसान है। कोई भी व्यक्ति जो फेसबुक का उपयोग करता है, फेसबुक पर पेज बना सकता है। बस जरूरत है तो सिर्फ एक फेसबुक अकाउंट यानि facebook id की।

फेसबुक पर पेज बनाने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक एप्लीकेशन को खोलें और उसमें लॉग-इन कर लें। 

इस बात का ध्यान रखें कि मैं इस पोस्ट में जो पेज बनाने का तरीका बता रहा हूं, वो मोबाइल से बना रहा हूँ। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर fb page create करना चाह रहे हैं तो यह थोड़ा अलग हो सकता है लेकिन लगभग प्रोसेस/तरीका वही है।

Step 1 - अपने फेसबुक अकाउंट में log in करने के बाद सबसे पहले राइट साइड में ऊपर की तरफ दी गई तीन लाइन पर क्लिक करें। 

तीन लाइन पर क्लिक करने के बाद थोड़ा नीचे की तरफ scroll करने पर या सीधे ही आपको एक ‛Pages’ का ऑप्शन दिखेगा, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। 

Fb page

इस ‛Pages’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 2 - स्टेप 1st के बाद न्यू स्क्रीन ओपन होगी और वहां पर आपको सबसे ऊपर ‛create page पेज बनाएँ’ का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

ऐसा करने के बाद एक और न्यू स्क्रीन ओपन होगी और वहां पर आपको ‛Get started शुरुआत करें’ का ऑप्शन मिलेगा, उस पर click कर दें। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

Fb page

Step 3 - इसके बाद नीचे दिए गए screenshot से समझेें।

FB PAGE TUTORIAL



Page Name के स्थान पर वो नाम डालें जो आप अपने फेसबुक पेज का नाम रखना चाहते हैं। इसके बाद  अगर आप इस पेज का इस्तेमाल अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को बेचने के लिए करना चाहते हैं तो नीचे के option पर क्लिक कर दें अन्यथा नहीं।

इसके बाद Next बटन पर प्रेस कर आगे बढें।

अब आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी। इसमें आपको अपने पेज की कैटेगरी select करनी होगी जैसे कि Personal blog, local business, art, service/product etc.

पेज की कैटेगरी select करने के बाद नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक कर दें।

👉अब वेबसाइट लिंक सबमिट करने का एक पेज खुलेगा। अगर आपके बिजनेस या ब्लॉग की कोई वेबसाइट है तो इसका लिंक यहां पर डाल दें और आगे बढ़े अन्यथा राइट साइड में ऊपर की तरफ से skip हो जायें।

Step 4 - स्टेप तीन तक complete करने के बाद अब आपको अपने फेसबुक पेज के लिए प्रोफाइल पिक तथा कवर फोटो लगाने हैं।

अगर आपके पास पेज के लिए पहले से तैयार कोई प्रोफाइल फोटो तथा कवर फोटो है तो उसे पेज पर लगा दें अन्यथा skip कर दें। इस काम को आप बाद में भी कर सकते हैं।

यह लीजिए अब फेसबुक पेज बनकर तैयार हो चुका है↓

Fb page, new facebook page

अब आप फेसबुक पेज को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

अब आप समझ गए होंगे कि फेसबुक पर पेज बनाना कितना सिंपल है। कोई भी इसे आसानी से अपने फेसबुक अकाउंट का उपयोग कर बना सकता है।


Also read ↓↓
● इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें?
● फेसबुक पर पोल कैसे बनायें?


उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि फेसबुक पर पेज कैसे बनाते हैं? अगर आपका सपोर्ट से संबंधित कोई सुझाव या प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स आपके लिए हाजिर है...जरूर पूछें!! धन्यवाद...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ