Internet se Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके

ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें?, इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें? ...ये कुछ ऐसे प्रश्न है जो हर उस user के मन में आते है जो internet से पैसा कमाना चाहता है। वैसे तो लोग offline ही money making के तरीक़े ढूंढते है लेकिन आज इन्टरनेट के बढ़ते जाल ने लोगों को ऐसे अवसर प्रदान किये है कि online काम करके money earn की जा सकती है।

कई लोगों को ऑनलाइन पैसा कमाना एक पहेली की तरह लग सकता है क्योंकि उन्होंने ना तो इसके बारे में सुना है और ना ही इसके बारे में कोई रिसर्च की है लेकिन वास्तविकता इससे अलग है।

दुनिया में ऐसे अनेकों लोग हैं जो ऑनलाइन इंटरनेट पर काम करके पैसा कमा रहे हैं। भारत में भी ऐसे हजारों लोग है जो अपने टैलेंट के दम पर ऑनलाइन earning कर रहे हैं। 

अपनी skills को एक पैशन (passion) का रूप देकर आप ऑनलाइन काम करके अच्छी खासी earning कर सकते हैं। आपको इस पोस्ट के अंत में कुछ ऐसे उदाहरण देखने को मिलेंगे जो न केवल इंटरनेट पर ऑनलाइन काम करके बढ़िया कमाई कर रहे हैं बल्कि एक सामान्य जॉब की तुलना में internet से बहुत ज्यादा कमा रहे हैं।

Internet Se Online Paise Kaise Kamaye ?

Online paise kaise kamaye, online money making in hindi, internet se paise kamana
Earn Money Online
अगर आप अपने स्मार्टफोन, टेबलेट और लैपटॉप का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते है तो आज आप जानेंगे कि इन्टरनेट पर इन गैजेट्स के उपयोग से आप पैसा भी कमा सकते है।

इंटरनेट से पैसे कमाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है क्योंकि अगर आप मेहनत करोगे तो आपको इसका परिणाम जरूर मिलेगा।

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ इन चीजों की जरूरत है। 👇

  • एक स्मार्टफोन या लैपटॉप/कम्प्यूटर
  • Internet connectivity
  • कुछ करने की चाहत या जज्बा
  • Patience ( धैर्य )


आइए जानते हैं ऐसे तरीकों के बारे में जिन पर काम करके या जिनके द्वारा आप घर बैठे earning कर सकते हैं।

1. Blogging se Online Paisa Kamaye

ब्लॉगिंग एक ऐसा सेक्टर है जिसमें काम करके आप काफी अच्छी earning कर सकते हैं। 

इंडिया में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग की सहायता से प्रति महीने लाख रुपए से ज्यादा कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपका किसी चीज या फील्ड में एक्सपर्ट तथा लिखने की कला यानि राइटिंग स्किल (writing skill) अच्छी होनी चाहिए।

अगर आप किसी फील्ड जैसे कि technology, health, cooking etc. में expert है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी और आप अपने रीडर्स के साथ अच्छे तरीके से कनेक्ट हो पाएंगे।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग को पार्ट टाइम करते हैं तथा कई ब्लॉगर ऐसे भी है जो blogging को as a career के रूप में भी कर रहे हैं।

Blogging में सफल होना इतना आसान नहीं है, आपको smart work के साथ blogging terms को जानना होगा और आगे बढ़ना होगा।

ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें...Blogging क्या है और कैसे करते है?

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है यानि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके कौनसे है?

Blogging से earning कैसे होती है?

ब्लॉग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपकी कमाई (earning) आपके ब्लॉग की ट्रैफिक यानि ब्लॉग पर विजिट करने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करती है। ब्लॉग पर जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी, उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन मैं यहां सिर्फ मुख्य दो-तीन तरीकों के बारे में ही बता रहा हूं।

१. Google Adsense :- ऐडसेंस लगभग प्रत्येक ब्लॉग की कमाई का मुख्य स्रोत होता है। 

गूगल ऐडसेंस एक एडवरटाइजिंग कंपनी है और इससे earning करने के लिए ब्लॉग पर ऐडसेंस के विज्ञापन (ads) लगाने होते हैं।

ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखाए गए ads पर जितने ज्यादा क्लिक होंगे, उतनी ज्यादा अर्निंग/कमाई होगी। 

गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी कई पॉपुलर कंपनियां है जो वेबसाइट या ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट करती है जैसे कि Media.Net, PopAds etc. लेकिन गूगल ऐडसेंस इन सबसे बेहतर है और सबसे ज्यादा पैसे देती है।


२. Affiliate Marketing :- इसमें किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट्स को आप अपनी वेबसाइट पर लिंक देकर बेचतेे हैं तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि के एफिलिएट प्रोग्राम्स काफी पॉपुलर होते हैं और आप उन्हें join कर अपने ब्लॉग से अच्छी अच्छी-खासी earning जनरेट कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में आगे विस्तार से बताया गया है।

३. Sponsorships :- बहुत सारी कंपनियां अपने products के review करने के लिए पैसे देती है। आपका ब्लॉग जिस कैटेगरी का है,  उससे संबंधित कंपनियां अपने प्रोडक्ट के रिव्यू के लिए आपसे संपर्क करती है।

Sponsorships से पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग का पॉपुलर तथा ब्लॉग पर अधिक ट्रेफिक का होना जरूरी है।

● Blog पर High Quality Content कैसे लिखें?


2. YouTube se Earning kare

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा विडियो प्लेटफार्म है और आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर Youtube के बारे में जानता है।

जिस प्रकार ब्लॉगिंग में कंटेंट लिखकर पैसा कमाया जा सकता है, उसी प्रकार यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाया जा सकता है।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और उस पर निरंतर वीडियो अपलोड करने होंगे। 

यूट्यूब पर सफल होने तथा ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको चैनल पर क्वालिटी विडियो डालने होंगे जो लोगों के लिए हेल्पफुल हो।

वैसे भी आप जानते होंगे कि आजकल लोग चीजों को पढ़ने की बजाय देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसी वजह से यूट्यूब इतना बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है तो अब आप समझ सकते हैं कि यूट्यूब आपके लिए एक कैरियर ऑप्शन भी हो सकता है, अगर आपके पास वो टैलेंट है कि आप अपने दम पर लोगों को आपके साथ रख सकें।

Youtube se Paise Kamane ke Tarike

जिस प्रकार ब्लॉगिंग से earning होती है, ठीक उसी प्रकार यूट्यूब से पैसे कमाते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि यह वीडियो फॉर्मेट में होता है।

१. गूगल एडसेंस :- यूट्यूब से पैसे कमाने का ऐडसेंस प्रमुख जरिया है। 

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर तथा 4,000 घंटे का watchtime पूरा हो जाएगा तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

जब आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट यूट्यूब चैनल के लिए approved हो जाएगा तो आप अपने चैनल से पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

२. एफिलिएट मार्केटिंग :- अगर आपका चैनल tech कैटेगरी तथा प्रोडक्ट रिव्यू करने का है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

यूट्यूब पर affiliate marketing के लिए आप अपने वीडियो के description में किसी प्रोडक्ट का link ले सकते हैं और अगर कोई यूजर आपके link से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है।

👉इसके अलावा आप अपने यूट्यूब चैनल पर स्पॉन्सर्ड वीडियो, खुद की merchandise लॉन्च कर इत्यादि तरीकों से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

3. Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक काफी पॉपुलर तरीका है।

जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया पर लिंक देते हैं और जब कोई भी व्यक्ति आपके दिए गए उस लिंक द्वारा उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तो कंपनी की तरफ से आपको कमीशन दिया जाता है और आपको पैसे मिलते हैं। यह affiliate marketing कहलाती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई ब्लॉग/वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिस पर काफी संख्या में विजिटर्स आते हो। इसके अतिरिक्त अगर आपकी सोशल मीडिया पर अच्छी फैन फॉलोइंग है तो सोशल मीडिया से भी आप एफिलिएट से पैसे कमा सकते हैं।

E-commerce sites जैसे कि Amazon, flipkart के affiliate program को ज्वाइन कर affiliate marketing की शुरुआत कर सकते है।

अगर आपका कोई ब्लॉग है और उस पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप होस्टिंग साइट्स के affiliate प्रोग्राम को जॉइन करें, वहां पर आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट मिलता है।

4. E-Book लिखकर ऑनलाइन पैसा कमाना

E-book writing, earning by writing
अगर आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी है और आप घटनाओं, भावनाओं तथा कल्पनाओं को शब्दों के जोड़ में पिरो सकते हैं तो आप E-book लिखकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Amazon Kindle जैसी service पर e-book पब्लिश करके इंटरनेट से पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आप की लेखन शैली में सचमुच वो जादू है जो लोगों के दिलों पर राज कर सकता है तो आप घर बैठे internet से पूरी दुनिया को अपना टैलेंट दिखा सकते हैं और इंटरनेट पर ई-बुक्स को बेचकर earning कर सकते है।

● किताबें पढ़ने के फायदे।

---

दोस्तों यह थे कुछ टॉप तरीके जिन्हें आप इंटरनेट पर काम करके अपने लिए एक बढ़िया कमाई का स्रोत बना सकते हैं।

अगर आपको इंटरनेट से earning करने के बारे में कोई शक है या आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट से कितनी earning कर सकते हैं तो यह रहे कुछ उदाहरण। इनका earning figure आपको मोटिवेट भी करेगा।

Harsh Agarwal - $40055 (Visit to source)
Jumedeen khan - ₹ 5 लाख+ (According to income report august 2018)

* ये आँकड़े प्रति महिने की कमाई के अनुसार है और इनमें हर महीने उतार-चढ़ाव हो सकता है।
Conclusion

अगर आपके अंदर भी कोई ऐसी प्रतिभा है जो आपको इंटरनेट पर पैसे बनाने में हेल्प कर सकती है तो आइए इंटरनेट के मंच पर और दिखाइए अपना जलवा।

हो सकता है कि इन सब कामों की शुरुआत में दिक्कत आये लेकिन कहा जाता है कि जो झेलता है, वो खेलता है। It means आप भी next millionaire और internet celebrity बन सकते है। बस जरूरत है तो इसे Passion बनाने की।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें? अगर आपका इससे संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ