Twitter Se Blog Ki Traffic Kaise Badhaye - टॉप 7 तरीके

अगर आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन नहीं करते हैं तो लोग आपके कंटेंट के बारे में कैसे जानेंगे!! ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए ब्लॉक प्रमोशन काफी जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे कि ट्विटर से ब्लॉग ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

ट्विटर के पास बहुत बड़ा यूजर बेस है और इस प्लेटफार्म पर millions में users एक्टिव रहते हैं। अगर आप टि्वटर का अपने ब्लॉग के लिए एक सही रणनीति बनाकर उपयोग करते हैं तो यह ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो ट्विटर को target audience पाने के लिए use कर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक जुटा रहे हैं इसलिए आपको भी ट्विटर की अपने ब्लॉग के लिए अहमियत को समझना चाहिए और इसका उपयोग करना शुरू करना चाहिये।

ट्विटर से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके - How to Increase Blog Traffic With Twitter In Hindi

Twitter blog traffic, blog traffic badhaye twitter se

अगर आप स्मार्ट तरीके से काम करते हैं तो अपनी Twitter Profile को traffic generating key बना सकते है।

चलिए जानते हैं...

1. फॉलोअर्स बढ़ायें

टि्वटर से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए सबसे पहले आपके टि्वटर हैंडल पर फॉलोअर्स का होना जरूरी है।

आप टि्वटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए वो तरीका आजमाएं जिससे आपको अपने ब्लॉग के niche से संबंधित लोग मिले। अगर आपका ब्लॉग fashion कैटेगरी का है तो आप के फॉलोअर्स फैशन में रुचि रखने वाले लोग होने चाहिए। इससे आपके ब्लॉग को बहुत बेनिफिट मिलेगा।

अगर आप के फॉलोअर्स आपके ब्लॉग पर उपस्थित कंटेंट को चाहने वाले हैं तो यह आपके लिए बहुत बड़ा बेनिफिट होगा और यह लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे और टाइम बिताएंगे।

जब आपके टि्वटर अकाउंट पर बढ़िया फैन फॉलोइंग होगी तो यह निश्चित है कि जब भी आप अपनी ब्लॉग पोस्ट का कोई लिंक ट्विटर पर शेयर करेंगे तो उनमें से काफी लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे।

2. Competitors को Follow करें

Competitors या उन लोगों को टि्वटर पर फॉलो करें जो आपके blog niche से top position पर है। अगर आपका ब्लॉग Blogging तथा SEO से संबंधित है तो Harsh agarwal  जैसे लोग जो इस फील्ड में टॉप पर है, इन्हें फॉलो करें।

साथ ही उन यूजर्स को फॉलो करो जो आपके blog niche में आते हैं और आपके competitors/same field की ब्लॉग पोस्ट को ट्वीट करते हैं।

इससे वो लोग आप तथा आपके ब्लॉग/वेबसाइट के बारे में जानने लगेंगे तथा हो सकता है कि अगर उन्हें आपकी पोस्ट पसंद आए तो वो आपके ब्लॉग पोस्ट को भी ट्वीट करें।

यह एक अच्छी स्ट्रेटजी है जिसे हर ब्लॉगर को ट्विटर से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अपनानी चाहिए और यह तरीका काफी पॉपुलर व हेल्पफुल है।

Pro Tip -  अगर आप ट्विटर पर पुराने ब्लॉगर्स को फॉलो करने की बजाय new bloggers को फॉलो करें तो यह आपके लिए एक प्लस प्वाइंट हो सकता है। इससेेेे आपके टि्वटर पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे क्योंकि जब आप न्यू ब्लॉगर्स को फॉलो करेंगे तो वे खुश होंगे और बदले में आपको भी फॉलो करने लगेेंगे। यह ट्विटर से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की बेहतरीन टिप है।

3. Pin Your Blog Post

अगर आप किसी particular ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक पाना चाहते हो तो उस पोस्ट को अपने ट्विटर अकाउंट पर pin कर दें। जब भी कोई विजिटर आपके ट्विटर अकाउंट पर विजिट करेगा तो उसे सबसे पहले pinned tweet दिखेगा।

आप pinned tweet के रूप में अपनी कोई recent ब्लॉग पोस्ट या कोई दूसरी पॉपुलर ब्लॉग पोस्ट के लिंक को रख सकते हैं।

अगर आप ट्विटर पर active है तथा आपके twitter handle पर काफी followers है तो निश्चित रूप से यह तरीका आपके ब्लॉग पर ट्विटर से ट्रैफिक भेजेगा।

 Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है?

4. Add Blog Link To Twitter

आप अपने ट्विटर अकाउंट के Bio को attractive लिखें और उसमें अपने ब्लॉग के बारे में कुछ जरूर add करें।

टि्वटर में वेबसाइट को लिंक करने का भी ऑप्शन होता है। अतः आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट यूआरएल को भी टि्वटर अकाउंट के साथ लिंक जरूर करें।
Blog link in twitter
इसका फायदा यह है कि जब भी कोई यूजर twitter profile पर विजिट करेगा तो इस बात की संभावना रहेगी कि वह आपके ब्लॉग पर भी विजिट करें।

5. ब्लॉग पोस्ट में Pin to Tweet उपयोग करें

आजकल यह तरीका काफी पॉपुलर है और Brian Dean जैसे फेमस ब्लॉगर भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

ब्लॉग पोस्ट में pin to tweet का use करके हम अपने यूजर्स को सीधा पोस्ट से ही कंटेंट को ट्वीट करने का मौका देते हैं।

अगर आप वर्डप्रेस यूजर है तो click to tweet plugin का यूज कर सकते हैं और यदि आप वर्डप्रेस पर नहीं है तो आप ClickToTweet वेबसाइट पर जाकर अपने ब्लॉग पोस्ट के पसंदीदा भाग के लिए एक कस्टम लिंक जनरेट कर उस पोस्ट में यूज कर सकते हैं।

6. Use #Hashtags 

टि्वटर पर काफी सारे लोग सर्च बॉक्स में जाकर searching करते है अतः आप अपने ब्लॉग पोस्ट को ट्विटर पर शेयर करते समय उपयुक्त हैशटैग्स का भी प्रयोग करें।

आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के main keyword को Hashtag के रूप में जरूर यूज़ करें।

 Top Hindi Blogging To Learn Blogging & SEO

7. Twitter पर Active बनें

अपने ट्विटर अकाउंट पर एक्टिव बनें। ट्विटर का यूज़ सिर्फ ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यानि ब्लॉग पोस्ट के लिंक पोस्ट करने के लिए ना करें। 

फॉलोअर्स की वैल्यू को समझें और उनके लिए कुछ इंटरेस्टिंग व क्रिएटिव काम करतें रहें।

यदि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी ब्लॉगर के बारे में जिक्र किया है तो ट्विटर पर लिंक शेयर करते समय उसे टैग भी कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखते हुए कि आप कोई स्कैम नहीं कर रहे है।

Also read ↓↓

Conclusion

अब आप समझ गये होंगे कि ट्विटर का उपयोग सिर्फ पोस्ट के लिंक को पोस्ट करने के लिए ना करें। अगर आप क्रिएटिव तरीके से काम करते हैं तो यह आपके ब्लॉग की ट्रैफिक को काफी हद तक बढ़ा सकता है। इसे हम सोशल मीडिया की पावर भी कह सकते हैं😊।

अगर आपके पास इसके अलावा ब्लॉग पर ट्विटर ट्रैफिक बढ़ाने की कोई अन्य टिप है तो जरूर बतायें।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो हमारे टि्वटर हैंडल को भी फॉलो करना ना भूलें। 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने blog par twitter se traffic kaise badhaye के बारे में जाना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ