Dream11 Kya Hai और इसे कैसे खेलें? DREAM11 SE PAISE KAISE KAMAYE?

अगर आप क्रिकेट के शौकीन है और इस समय आईपीएल देख रहे हैं तो आपने महेंद्र सिंह धोनी का एक एड जरूर देखा होगा Dream11 Fantasy Cricket के बारे में। बहुत सारे लोगों को यह ध्यान नहीं है कि Dream11 Kya Hai?, Dream11 Me Register Kaise Kare? और Dream11 Kaise Khele?


Dream11 kya hai, dream11 kaise khele, dream 11 me register kaise kare

इस पोस्ट में आपको क्रिकेट के इस फैंटेसी लीग  ड्रीम 11 से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल जायेगी।

क्रिकेट फुटबॉल के बाद दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है और क्रिकेट में आईपीएल जैसे टी-20 लीग पूरी दुनिया में देखे जाते हैं। आईपीएल में सभी देशी-विदेशी खिलाड़ी एक साथ अलग-अलग टीमों से खेलते है जिससे इस खेल का रोमांस और बढ़ जाता है।

अगर आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है और आप मैच के लिए सटीक prediction कर सकते है तो DREAM11 आपके पास एक अवसर है जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते है। यह बिल्कुल genuine है और इससे आप क्रिकेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Dream11 के द्वारा न केवल क्रिकेट से बल्कि हॉकी, कबड्डी, NBA जैसे खेलों के matches की भी फैंटेसी टीमें बनाकर पैसे कमा सकते है।

Dream 11 क्या है - What Is Dream11 In Hindi?

Dream11 ऐसी वेबसाइट/ऐप्प है जहां से आप अपने खेल के नॉलेज के आधार पर पैसे कमा सकते हैं।

क्रिकेट में एक टीम में 11 खिलाड़ी होते है और यहां आपको दोनों टीमों से उन 11 best players को चुनना होता है जो मैच में अच्छा performance कर सकते है। अगर आपकी चुनी गई टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो आप उस गेम को जीत जाते है और आपको contest व rank के अनुसार प्राइज मिलता है।

जैसे कि अगर RCB और CSK के बीच मैच है तो दोनों टीमों से ग्यारह खिलाड़ियों की एक वर्चुअल टीम create करनी होती है। वर्चुअल टीम में चुंने गये खिलाड़ी रियल मैच में कैसे प्रदर्शन करती है, इसके आधार पर points मिलते है।

Dream11 में रजिस्टर कैसे करें?

Dream11 को join करने यानि इसमें रजिस्टर करने के लिए Dream11 Application डाउनलोड करनी होगी।

Dream11 का मोबाइल ऐप्प डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें या उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।


अब ऐप्लिकेशन को डाउनलोड होने दें। App के डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें। अब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस होगा। 

Dream11 fantasy cricket app in hindi

यहां Have a referral code? Enter Code पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।


यहां निम्न प्रकार से जानकारी दर्ज करें 
  1. यहां पर रैफरल कोड DOONGA2MN इंटर करें। इससे आपको ₹100 का Sign Up बोनस मिलता है जिससे आप DREAM11 में टीम बना पायेंगे।
  2. यहां मोबाइल नंबर दर्ज करें। इस मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आयेगा।
  3. यहां पर ईमेल आईडी दर्ज करें।
  4. यहां पासवर्ड टाइप करें और नीचे REGISTER बटन पर क्लिक कर दें।

अब दिये गये मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए OTP आयेगा। अगर नम्बर उसी मोबाइल में है तो OTP ऑटोमैटिकली इंटर हो जायेगा अन्यथा ओटीपी को manually इंटर कर दें।

इन स्टेप्स को करने के बाद आप Dream में रजिस्टर हो जाते है। अब आपको अपनी ड्रीम टीम बनानी होती है जिसकी जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है।

Dream11 Kaise Khele? 

Dream11 में खेलना बिल्कुल आसान है। इसके लिए आपको एक टीम क्रिएट करनी होगी और इस टीम में लिए गए खिलाड़ी रियल मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं, इसके आधार पर आपकी टीम को पॉइंट मिलेंगे।

ऊपर बताए गए तरीके के अनुसार dream11 पर रजिस्टर करने के बाद आपके सामने क्रिकेट मैच को select करने का ऑप्शन आयेगा।


यहां पर आपको वह मैच दिखाई देंगे जो अगले 1 से 2 दिनों में होने हैं। इनमें से जिस मैच के लिए आप पार्टिसिपेट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद अगला पेज ओपन होगा जहां आपको अपनी वर्चुअल क्रिकेट टीम का चयन करना होता है।

फैंटेसी क्रिकेट लीग ड्रीम इलेवन

यहां आपको उन 11 players को दोनों टीमों से सलेक्ट करना है जो आपके अनुसार मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

एक टीम से अधिकतम 7 players ले सकते है।
Player selection कुछ इस प्रकार करना पड़ता है: एक विकेटकीपर, तीन से पांच बल्लेबाज, एक से तीन ऑलराउंडर तथा तीन से पांच बॉलर्स। 

खिलाड़ियों को सलेक्ट करने के बाद कप्तान (Captain) तथा उपकप्तान (Vice-Captain) को चुनें। कप्तान तथा उप कप्तान उन्हीं खिलाड़ियों को चुनें जो अच्छी फॉर्म में हो क्योंकि इनसे ज्यादा पॉइंट मिलते हैं।

दोनों टीमों से 11 खिलाड़ी select करने के बाद SAVE TEAM पर क्लिक कर दें। अब अगले पेज पर JOIN CONTENTS पर क्लिक करें। 

अब आपको नीचे दिये गये स्क्रीनशॉट के जैसा पेज खुलेगा जहां से आपको कॉन्टेस्ट का चयन करना है कि आप किस कॉन्टेस्ट में भाग लेना चाहते हैं।

Fantasy cricket dream11

यहां आपको अलग-अलग प्राइस लेवल के हिसाब से अलग-अलग कंटेस्ट दिखेंगे। आप जिस भी कॉन्टेस्ट में इंटरेस्टेड है, उसे जॉइन कर लें।

ध्यान दें contest में भाग लेने के लिए आपको पैसे लगाने होंगे। अगर आपने रैफरल कोड DOONGA2MN से साइन अप किया है तो आपको ₹100 का बोनस मिलेेेगा जिससे आपको contest join करने में कम पैसे देने होंगे।

अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप फ्री में भी contest ज्वाइन कर सकते हैं सीखने के लिए।

कॉन्टेस्ट ज्वाइन करने के बाद आपको कुछ नहीं करना है, सिर्फ मैच का इंतजार करें।

अगर आपकी टीम के खिलाड़ी मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको बढ़िया पॉइंट मिलेंगे और रैंक अनुसार पैसे जीतेंगे।

*इस पोस्ट में dream11 में क्रिकेट से पैसे जीतने के बारे में बताया गया है लेकिन आप dream11 से कबड्डी, एनबीए, फुटबॉल, हॉकी इत्यादि खेलो से भी पैसे जीत सकते हैं।

Conclusion

Dream11 एक लीगल गेम है और यह सर्टिफाइड कंपनी है जो आपके साथ धोखा नहीं करेगी। आप dream11 की ऑफिशियल वेबसाइट तथा इसके विकिपीडिया पेज पर जाकर इसकी सत्यता की जांच कर सकते हैं।

Dream11 में आपकी जीत इस बात पर निर्भर करती है कि आपके द्वारा चुने गए खिलाड़ी मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं। अगर आपके द्वारा चुने गए सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें और आप बैंक में अव्वल पोजिशन पर रहते हैं तो आप निश्चित रूप से पैसे जीतेंगे।


उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Dream11 kya hai & Dream11 Kaise Khele पसंद आया होगा। इसे अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों केेेे साथ जरूर शेेेयर करें। अगर Dream11 से जुड़ा कोई प्रश्न है तो comment करके जरूर बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ