Facebook Watch Party क्या है और इसे सेटअप कैसे करें? What Is Facebook Watch Party In Hindi

क्या आपने facebook watch party के बारे में सुना है? यह फेसबुक का एक फीचर है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में पूरी डिटेल से जानेंगे कि फेसबुक वॉच पार्टी क्या है?, फेसबुक वॉच पार्टी कैसे करें?

इन्टरनेट विडियोज से भरा हुआ है और रोजाना अनेकों नये विडियोज अपलोड हो रहे है। YouTube दुनिया का सबसे बड़ा विडियो प्लेटफॉर्म है। fb का यह feature विडियो से ही जुड़ा है।

जब सोशल मीडिया की बात आती है तो लोग इस पर बहुत टाइम spend करते है और इंटरेस्टिंग विडियोज देखना पसंद करते है।

कई बार लोगों को सोशल मीडिया पर अकेले विडियो  देखना थोड़ा बोरिंग लग सकता है और सोचते है कि अगर इसी विडियो को किसी दोस्त या सोशल मीडिया फैमिली के साथ देखूं तो कितना अच्छा लगेगा।

लोगों की इसी बात को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने एक फीचर लॉन्च किया - फेसबुक वॉच पार्टी।

Facebook Watch Party Kya Hai?

Facebook watch party kya hai, what is facebook watch party in hindi

यह facebook का एक उपयोगी फीचर है जिसके द्वारा आप अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर विडियोज देख सकते है। न केवल विडियो देख सकते है बल्कि लाइव विडियो में comment कर सकते है, दोस्तों से लाइव जुड़ सकते है।

सरल शब्दों में कहें तो इसकी सहायता से कई यूजर्स एक साथ रियल टाइम विडियोज देख सकते है।

फेसबुक द्वारा पहले यह फीचर सिर्फ groups के लिए लाया गया था लेकिन अब यह pages तथा individual यानि प्रोफाइल पर भी उपलब्ध है।

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं है। यह आपकी फेसबुक ऐप में ही उपलब्ध है जिसे आप सीधे फेसबुक app में जाकर access कर सकते है।


कैसे सेटअप करें फेसबुक वॉच पार्टी - How To Use Facebook Watch Party?

फेसबुक अपने ऐप्प को लगातार अपग्रेड कर रहा है और इसमें नए-नए फीचर्स ऐड कर रहा है। उन्हीं फीचर्स में से एक यह है।

फेसबुक में वॉच पार्टी सेट अप करने यानि स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले फेसबुक ऐप को ओपन करें।

अब आप फेसबुक ग्रुप, प्रोफाइल या पेज जहां पर भी वॉच पार्टी होस्ट करना चाहते हो, वहां जाए  और जहां से आप नई पोस्ट करते हो, वहां क्लिक करें।

अब आपके सामने जो विंडो ओपन होगी, उसमें watch party पर क्लिक करें। जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Facebook watch party tutorial in hindi

Watch party पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको इसका नाम रखना है और वीडियोस को सेलेक्ट करना है। वीडियोस को सेलेक्ट करने के लिए आपके पास अलग-अलग ऑप्शन होंगे जैसे कि search, watched, group, live, saved etc.

Watch party tutorial

वीडियोस को ऐड करने के बाद अब पब्लिश बटन पर क्लिक कर दें। अब वॉच पार्टी लाइव हो जाएगी। अपने फ्रेंड्स को इनवाइट कीजिए और मजे लीजिए फेसबुक वॉच पार्टी को देखने में।

Facebook watch party को end करने के लिए back button प्रेस करें और end watch party पर क्लिक कर इसे बंद कर दें।

*ऊपर बताया गया तरीका फेसबुक ग्रुप से वॉच पार्टी को स्टार्ट करने का है लेकिन प्रोफाइल तथा पेज से भी वॉच पार्टी होस्ट करने का same process है।

Also read :

उम्मीद है दोस्तों आपको फेसबुक का यह फीचर इंटरेस्टिंग लगेगा और साथ ही यह आर्टिकल फेसबुक वॉच पार्टी क्या है? भी पसंद आया होगा। अगर आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में पूछेें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो comment करके अवश्य बतायें!!!