किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल सफर | Kings XI Punjab IPL History In Hindi

आईपीएल T20 Cricket के सबसे लोकप्रिय लीग में से एक है। आइये जानते है आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के आईपीएल इतिहास के बारे में कि टीम ने आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है।

सन् 2007 में बीसीसीआई ने टी-20 के इस महाकुंभ आईपीएल की घोषणा की और बताया कि आईपीएल में कुल 8 टीमें हिस्सा लेगी जो देश के अलग-अलग शहरों को रिप्रेजेंट करेगी।

आईपीएल में हिस्सा लेने वाली इन 8 टीमों में से एक किंग्स इलेवन पंजाब है। इस फ्रेंचाइजी की घोषणा 20 फरवरी 2008 को हुई जिसे प्रीति जिंटा, नेस वाडिया तथा मोहित बर्मन ने 76 मिलीयन डॉलर में खरीदा।

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के पहले सीजन यानि सन् 2008 से खेल रही है।

वर्तमान में चल रहे 12वें आईपीएल में टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन तथा कोच माइक हेसन है।

किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल में प्रदर्शन (Kings Eleven Punjab Ipl History, Performance, Records In Hindi)

KXIP History in hindi

किंग्स इलेवन पंजाब पंजाब के मोहाली शहर को रिप्रेजेंट करने वाली आईपीएल टीम है। टीम का होम ग्राउंड आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम, मोहाली है।

Kings XI Punjab शॉर्ट में KXIP कहा जाता है।

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का आईपीएल में सफर अच्छा नहीं रहा है और टीम अब तक हुए आईपीएल के 11 सीजनों में एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है यानि पंजाब उन टीमों में सम्मिलित है जो आईपीएल में अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है जैसे दिल्ली कैपिटल्स तथा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु।

आइए जानें KXIP के सभी आईपीएल सीजनों में किये गये प्रदर्शन के बारे में...

KXIP का आईपीएल 2008 में प्रदर्शन

आईपीएल 2008 सीजन में पंजाब के कप्तान युवराज सिंह तथा कोच टॉम मूडी थे।

इस आईपीएल में पंजाब का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स के साथ था जिसमें पंजाब की हार हुई थी लेकिन टीम ने आगे के मैचों में वापसी कर लीग के 14 मैंचों में से 10 मैच जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

इस आईपीएल सीजन में पंजाब टीम टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रही थी।

इस सीजन में टीम के लिए सर्वाधिक रन ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज शॉन मार्श (616 रन) ने बनाये। न सिर्फ टीम के लिए बल्कि शॉन मार्श इस सीजन पूरे आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे जिसके चलते उन्हें ऑरेंज कैप मिला।

इस सीजन KXIP के लिए सबसे ज्यादा विकेट एस. श्रीसंथ (19 विकेट) ने लिए थे।

आईपीएल 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन

इस सीजन भी टीम के कप्तान युवराज सिंह तथा कोच टॉम मूडी थे।

इस साल टीम में लिए गये अधिकतर ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी available नहीं थे और उसका नुकसान टीम को उठाना पड़ा। टीम इस आईपीएल के शुरुआती मैच बुरी तरह से हारी लेकिन अगले मैचों में टीम ने वापसी की और 8 में से चार मैच जीतकर प्ले ऑफ की उम्मीद को बनाए रखा लेकिन अंतिम मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से हारकर बाहर हो गई।

इस सीजन टीम आईपीएल में पांचवें स्थान पर रही तथा 14 लीग मैचों में से सात मैच जीते थे।

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन युवराज सिंह (340 रन) ने बनाई तथा सबसे ज्यादा विकेट इरफान पठान (17 विकेट) ने लिए।

आईपीएल 2010 में KXIP की Performance

आईपीएल 2010 में पंजाब के कप्तान श्रीलंकन बल्लेबाज कुमार संगकारा तथा कोच टॉम मूडी थे।

आईपीएल का यह तीसरा सीजन पंजाब के लिए सबसे खराब आईपीएल सीजनों में से एक है। इस सीजन टीम ने कुल 14 लीग मैच खेले और उनमें से चार मैच जीते। टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और टूर्नामेंट में आखिरी स्थान पर रही।

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन श्रीलंकन बल्लेबाज महेला जयवर्धने (439 रन) ने बनाए तथा सबसे ज्यादा विकेट इरफान पठान (15 विकेट) ने लिए।

Also Check: Cricket में काम आने वाली तकनीकों की जानकारी।

Kings XI Punjab का IPL 2011 में सफर

आईपीएल 2011 में पंजाब के लिए कप्तान एडम गिलक्रिस्ट तथा कोच माइकल बेवन थे।

इस सीजन टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और 14 लीग मैचों में से 7 मैच जीते लेकिन टीम आगे क्वालीफायर के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई और टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही।

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट रेयान हैरिस (16 विकेट) ने लिए तथा सर्वाधिक रन शॉन मार्श (504 रन) ने बनाए।

KXIP की आईपीएल 2012 में PERFORMANCE

आईपीएल 2012 में पंजाब ने 16 मैचों में से 8 मैच जीते और टूर्नामेंट में छठे स्थान पर रही।

इस सीजन टीम के लिए सर्वाधिक रन मन्दीप सिंह (432 रन) ने बनाए तथा सबसे ज्यादा विकेट परविंदर अवाना (17 विकेट) ने लिए।

आईपीएल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब का सफर

इस सीजन पंजाब ने लीग में खेले गए कुल 16 मैचों में 8 मैच जीते। आईपीएल 2012 की तरह इस साल भी टीम टूर्नामेंट में छठे स्थान पर रही।

आईपीएल 2013 में पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलियन धुरंधर डेविड वॉर्नर (418 रन) ने बनाई तथा सबसे ज्यादा विकेट अजहर महमूद (15 विकेट) ने लिए।

इस साल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ डेविड वॉर्नर द्वारा खेली गई 101 रन की शतक की पारी को याद किया जाता है जिसमें उन्होंने 38 गेंदों में 8 चौके तथा 7 छक्के लगाए थे।

किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल 2014 में प्रदर्शन

आईपीएल के इस सातवें सीजन में टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने की और टीम के कोच संजय बांगड़ थे।

आईपीएल 2014 पंजाब के लिए अब तक का सबसे बड़ा आईपीएल रहा और टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया।

इस साल पंजाब ने 14 लीग मैचों में से 11 लीग मैच जीते और प्ले ऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया।

पंजाब के लिए सबसे बेहतरीन रहे इस आईपीएल में ग्लेन मैक्सवेल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपनी कई उम्दा पारियों जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 200 से ज्यादा रहा, की सहायता से टीम को फाइनल तक का सफर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस सीजन पंजाब ने क्वालीफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया जिसमें पंजाब के लिए ऑल टाइम फेवरेट आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने शतक लगाया था। इस पारी में सहवाग ने 122 रन बनाए थे।

फाइनल में पंजाब का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ जिसमें पंजाब के लिए रिद्धिमान साहा ने शानदार शतक लगाया। यह शतक आईपीएल फाइनल में किसी खिलाड़ी द्वारा लगाया गया पहला शतक था।

फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करने तथा बढ़िया लक्ष्य देने के बावजूद दुर्भाग्यवश पंजाब कोलकाता से यह मैच 3 विकेट से हार गया। इस प्रकार KXIP आईपीएल 2014 का उपविजेता बना।

इस सीजन टीम के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा (552 रन) रन बनाए तथा संदीप शर्मा ने सबसे ज्यादा विकेट (18 विकेट) लिए।

Also Check: Cricket में Hotspot क्या है और कैसे काम करता है?

आईपीएल 2015 में पंजाब का प्रदर्शन

आईपीएल के सातवें सीजन की तरह आठवां सीजन में भी टीम के कप्तान जॉर्ज बेली तथा कोच संजय बांगड़ थे लेकिन टीम 2014 के प्रदर्शन को दौरान ना सकी और खराब प्रदर्शन करते हुए आठवें स्थान पर रही।

इस सीजन टीम के लिए सर्वाधिक रन डेविड मिलर (357 रन) ने बनाए तथा सबसे ज्यादा विकेट अनुरीत सिंह (15 विकेट) ने लिए।

KXIP का आईपीएल 2016 में प्रदर्शन

आईपीएल 2016 में टीम का कप्तान डेविड मिलर (मुरली विजय भी थे) को बनाया गया लेकिन टीम के प्रदर्शन में कोई सुधार नहीं हुआ और टीम 2015 आईपीएल की तरह टूर्नामेंट में एक बार फिर से आठवें स्थान पर रही।

इस सीजन टीम 14 मैचों में से सिर्फ चार में जीत पाई थी। टीम के लिए सर्वाधिक रन मुरली विजय (453 रन) तथा सर्वाधिक विकेट संदीप शर्मा (15 विकेट) ने लिए।

आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब का सफर

पंजाब के पिछले दो सीजनों में लगातार किए गए खराब प्रदर्शन के चलते वीरेंद्र सहवाग को टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया तथा ग्लेन मैक्सवेल को कप्तान बनाया गया।

टीम ने 14 मैचों में से सात मैच जीते और टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही। 

इस सीजन टीम के पास प्लेऑफ में जाने का मौका था लेकिन लास्ट मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ हार के कारण प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन 420 रन हाशिम अमला ने बनाए तथा सबसे ज्यादा विकेट 17 विकेट संदीप शर्मा ने लिए।

Also Check: YouTube पर सबसे ज्यादा देखे गये विडियोज की लिस्ट।

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन थे। इस साल टीम ने 14 लीग मैचेज में से 6 लीग मैच जीते और टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही।

इस सीजन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन 659 रन केएल राहुल ने बनाए तथा सर्वाधिक विकेट 24 विकेट एंड्रयू टाई ने लिए। एंड्रयू टाई के लिए यह पहला आईपीएल सीजन था।

आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन

इस साल टीम के कप्तान रविचन्द्रन अश्विन तथा कोच ब्रैड हॉज है।

आईपीएल का 12th सीजन यानि आईपीएल 2019 फिलहाल चल रहा है। इसके पूरा होने पर टीम से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।
---

अतः किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के फाइनल में एक बार जरूर पहुंची है लेकिन आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है यानि अभी तक ट्रॉफी को हाथ में थामने का इंतजार है।

किंग्स इलेवन पंजाब की उपलब्धियां (Kings XI Punjab Records In Hindi)

किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा स्कोर यानि हाईएस्ट स्कोर 232 रन है जिसे 2011 में आरसीबी के खिलाफ बनाया गया था।

KXIP के लिए सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी शॉन मार्श ने बनाए हैं।

Also Check:

I Hope आपको यह आर्टिकल किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल हिस्ट्री इन हिंदी अच्छा लगा होगा। इसे अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ