कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल सफर | Kolkata Knight Riders IPL History In Hindi

आईपीएल का रोमांस लोगों के चढ़कर बोलता है। सबकी अपनी अपनी फेवरेट टीम होती है और उसे सपोर्ट करते हैं। आज हम इन्हीं आईपीएल टीमों में से एक आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के आईपीएल इतिहास के बारे में जानेंगे।

2007 में बीसीसीआई ने इस भव्य T20 लीग आईपीएल अनाउंसमेंट की और बताया कि इसमें 8 टीमें हिस्सा लेगी। इन्हीं 8 टीमों में से एक कोलकाता की टीम है जो आईपीएल में शुरू से हिस्सा ले रही है।

कोलकाता की मालिक शाहरुख खान की कंपनी रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट और जूही चावला तथा उनके पति जय मेहता है यानि इन तीनों का टीम में संयुक्त रूप से हिस्सा है।

कोलकाता की टीम का ऑफिशियल रंग बैंगनी तथा गोल्ड है। आपने इस बात को आईपीएल में जरूर नोटिस किया होगा की टीम बैंगनी रंग की जर्सी पहनती है और उस पर गोल्ड रंग भी होता है।

कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल में प्रदर्शन (KKR IPL History In Hindi)

Kkr history in hindi, kkr ka ipl itihas

कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल की सफल टीमों में शुमार किया जाता है क्योंकि टीम 2012 तथा 2014 में आईपीएल खिताब जीत चुकी है।

केकेआर का होम ग्राउंड ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकाता है।

अगर टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो वो गौतम गंभीर है। गौतम गंभीर ने ही टीम को दो बार आईपीएल का खिताब दिलाया है। साथ ही टीम के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलर की बात की जाए तो वेस्टइंडीज खिलाड़ी सुनील नारायण है।

कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल 2008 से लेकर 2010 तक प्रदर्शन

आईपीएल के शुरुआती 3 सीजन कोलकाता के लिए अच्छे नहीं रहे और टीम का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा।

2008 तथा 2010 के आईपीएल में टीम छठे स्थान पर रही जबकि आईपीएल 2009 में टीम पूरे टूर्नामेंट में आखिरी स्थान यानि आठवें नंबर पर रही जो बताता है कि इन सीजनों में टीम का प्रदर्शन कैसा रहा होगा।

आईपीएल 2008 तथा 2010 में टीम की कप्तान सौरव गांगुली ने की थी जबकि आईपीएल 2009 में ब्रैंडन मैकुलम टीम के कप्तान थे।

2008 2009 तथा 2010 में टीम के लिए सर्वाधिक रन क्रमशः सौरव गांगुली (349 रन), ब्रैड हॉज (365 रन) तथा सौरव गांगुली (493 रन) ने बनाए जबकि सर्वाधिक विकेट क्रमशः उमर गुल (12 विकेट), इशांत शर्मा (11 विकेट) तथा अशोक डिंडा (9 विकेट) ने लिए।

Also look: किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल में सफर।

आईपीएल 2011 में कोलकाता का प्रदर्शन

आईपीएल 2011 में केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर थे।

इस साल टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और प्लेऑफ में जगह बनाई लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंच सके।

इस सीजन टीम के लिए टॉप रन स्कोरर जैक्स कालिस रहे जिन्होंने 424 रन बनाए तथा टॉप विकेट टेकर यूसुफ पठान रहे जिन्होंने 13 विकेट लिए।

आईपीएल 2012 में कोलकाता का प्रदर्शन

आईपीएल 2012 में टीम की कप्तानी गौतम गंभीर के हाथों में थी और टीम ने पिछले सालों की तुलना में इस साल बहुत अच्छा प्रदर्शन किया तथा आईपीएल के खिताब को अपने नाम किया।

इस साल के फाइनल में केकेआर के सामने चेन्नई सुपर किंग्स थी। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए। कोलकाता ने इस लक्ष्य का पीछा किया और मैच को 5 विकेट से जीत लिया। इस प्रकार वे आईपीएल में पहली बार ट्रॉफी के विजेता बने।

इस साल टाइम के लिए टॉप रन स्कोरर 590 रन बनाकर गौतम गंभीर रहे तथा टॉप विकेट टेकर 24 विकेट लेकर सुनील नारायण रहे।

आईपीएल 2013 में कोलकाता की परफॉर्मेंस

आईपीएल के इस साल भी केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर के हाथों में थी लेकिन टीम में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सातवें स्थान पर रही।

टीम के लिए सबसे ज्यादा रन गौतम गंभीर ने बनाए तथा सबसे ज्यादा विकेट सुनील नारायण ने लिए।

केकेआर का आईपीएल 2014 में प्रदर्शन

इस साल टीम की कप्तानी गौतम गंभीर के हाथों में थी और टीम ने आईपीएल 2012 के प्रदर्शन को दोहराया तथा एक बार फिर से आईपीएल की विजेता बनी।

आईपीएल 2014 के फाइनल में केकेआर का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से था। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 199 रन बनाए तथा 200 रन का केकेआर को टारगेट मिला। केकेआर ने इस लक्ष्य का पीछा किया तथा मैच को 3 विकेट से जीतकर दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया।

इस साल टीम के लिए सबसे ज्यादा रन यानि टॉप रन स्कोरर रोबिन उथप्पा रहे जिन्होंने 660 रन बनाए। रॉबिन उथप्पा इस साल न केवल टीम के बल्कि पूरे आईपीएल में टॉप रन स्कोरर थे और उन्हें ऑरेंज कैप मिला था। 

टीम के लिए टॉप विकेट टेकर 21 विकेट लेकर सुनील नारायण रहे।

Also Check: मुम्बई इंडियंस का आईपीएल सफर अब तक।

आईपीएल 2015, 2016, 2017 तथा 2018 में कोलकाता का प्रदर्शन

IPL  रैंक कप्तान टॉप स्कोरर व विकेट टेकर
2015 5th गौतम गंभीर रॉबिन उथप्पा & आंद्रे रसेल
2016 4th गौतम गंभीर गौतम गंभीर & आंद्रे रसेल
2017 3rd गौतम गंभीर गौतम गंभीर & क्रिस वॉक्स
2018 3rd दिनेश कार्तिक दिनेश कार्तिक & कुलदीप यादव

IPL 2019 में KKR की Performance

आईपीएल 2019 में कोलकाता की कप्तानी दिनेश कार्तिक के हाथों में है।

इस सीजन टीम के पास रोबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, क्रिस लिन, सुनील नारायण जैसे कई उम्दा खिलाड़ी है जिनसे कोलकाता को उम्मीद होगी कि वे टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करें।

आईपीएल 2019 अभी चल रहा है तथा इसके पूरा होने पर केकेआर के प्रदर्शन से जुड़ी पूरी जानकारियां प्रदान कर दी जाएगी।
----

अब आपने जान लिया है कि कोलकाता का आईपीएल में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और टीम ने दो बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीती है। टीम को दोनों बार आईपीएल ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान गौतम गंभीर है जो अब टीम में नहीं है और वे क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं।

Also Check Out:

I Hope आपको यह आर्टिकल Kolkata Knight Riders IPL History In Hindi पसंद आया होगा। इसे अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ