5 सेकंड्स में बदलें फोटो का बैकग्राउंड | Photo Ka Background Kaise Badle/Hataye?

अगर आप किसी फोटो से बैकग्राउंड को हटाना चाहते हो तो ऐसे कई सारे ऑनलाइन टूल्स या वेबसाइट्स उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप आसानी से किसी भी फोटो या इमेज का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम सिर्फ फोटो की बैकग्राउंड को हटाने वाली वेबसाइट्स के बारे में बात करेंगे, ना की किसी एप्लीकेशन के बारे में यानि image के बैकग्राउंड को बदलने या photo को transparent बनाने के लिए आपको किसी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

Image Ka Background Kaise Badle/Hataye? (फोटो के बैकग्राउण्ड को transparent कैसे करें?)

Photo ka background kaise badle, photo background kaise hataye

चलिये जानते है photo के background को remove करने वाली websites के बारे में...

1. remove.bg वेबसाइट से फोटोज का बैकग्राउंड हटायें

यह वेबसाइट फोटो बैकग्राउंड को हटाने का सबसे तेज और आसान तरीका है। यह मेरा पसंदीदा टूल है क्योंकि यह फ्री है और सबसे कम समय में शानदार क्वालिटी में फोटो को ट्रांसपेरेंट बनाता है।

यह 100% ऑटोमेटिक है। आपको सिर्फ फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करना है और यह तुरंत इमेज को ट्रांसपेरेंट कर बैकग्राउंड को हटा देगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

यह कैसे काम करती है:

Step 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट remove.bg पर जायें।

Remove dot bg

Step 2: यहाँ ‛Select a photo’ पर क्लिक कर उस फोटो को अपलोड करें जिस फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहतेे हो या उस फोटो के यूआरएल को पेस्ट करें।

Step 3: फोटो के अपलोड करते ही तुरंत बैकग्राउंड हट जायेगा जिसे आप नीचे की तरफ दिये Download बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।

bg change of image in hindi

2. Background Burner से फोटो को Transparent बनायें

यह वेबसाइट भी फोटो के बैकग्राउंड को हटाने वाले ऑनलाइन टूल में से एक है।

यह वेबसाइट भी ठीक उसी तरह काम करती है, जैसा ऊपर की वेबसाइट में बताया गया था लेकिन इस वेबसाइट से बैकग्राउंड बदले गए फोटोज को डाउनलोड करने के लिए फ्री अकाउंट बनाना होगा तभी आप फोटोज को डाउनलोड कर पाएंगे जबकि remove.bg में बिना अकाउंट बनाये फोटोस को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह कैसे काम करती है?

Step 1: सबसे पहले Background Burner वेबसाइट पर जायें।

Step 2: यहां दिये गये ‛Choose a photo’ पर क्लिक कर फोटो को अपलोड कर दें।

Step 3: फोटो के अपलोड होने के बाद आपको उसी फोटो की चार अलग-अलग बैकग्राउंड हटाई हुई फोटोस दिखेगी। इन में से जिस फोटो का बैकग्राउंड सबसे अच्छी तरीके से हटाया गया है आप उसे सेलेक्ट करें और डाउनलोड कर लें।

एक बात ध्यान रखें कि आपको इस वेबसाइट से फोटो को डाउनलोड करने से पहले फ्री अकाउंट बनाना होगा तभी आप फोटो को डाउनलोड कर पाओगे अन्यथा नहीं।
------

अगर मेरे पॉइंट ऑफ व्यू से बात की जाए तो remove.bg फोटो के बैकग्राउंड हटाने वाली सबसे अच्छी वेबसाइट है और यह शानदार रिजल्ट प्रदान करती है लेकिन आप चाहें तो 2nd वाली वेबसाइट भी ट्राई कर सकते हैं लेकिन यह remove.bg जैसा बेहतरीन रिजल्ट प्रदान नहीं करती।

Also Check:

I Hope आपको यह ट्यूटोरियल Photo Ka Background Kaise Hataye पसंद आया होगा। आपको इन दो वेबसाइट्स में से कौनसी अच्छी लगी, कमेंट करके जरूर बतायें और हांं पोस्ट को शेेेयर करना ना भूलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ